best-habits-for-success-?best-morning-habits-for-success-in-2021

1. सुबह उठाने का तरीका 100% वर्क 

जैसे की हम सबको पता है सुबह जल्दी उठाना चाहिए पर हम फिर भी नहीं उठाते आप खुद सोचो की सुबह उठाने से कुछ तो खास होता है तभी तो दुनिया के सबसे सफल लोग सुबह उठाते है आपको बता दे की बॉलीवुड के अक्षय कुमार भी सुबह 4 बजे उठाकर बुक्स पड़ते है और गूगल के सुंदर पंचाई भी सुबह 6 बजे न्यूज़ पेपर पड़ते है और और दुनिया के सबसे आमिर इंसान जेस बेज़ोस भी सुबह उठाते है और भी दुनिया के सफल लोग है वह सभी सुबह जल्दी उठाते है वो इसलिए किउकी सुबह में तो कुछ तो खास है जो लोगो को नहीं पता आखिर जो भी सुबह उठा है वो आमिर जरूर बना है वो इसलिए पहला हमें सुबह उठाने से हमरी बॉडी में एनर्जी दिनभर बानी रहती है ओट हमें सुबह उठाने से हमरे दिमाग जो दो भागो में बटा है हमरा दिमाग इतना स्मार्ट है 

की हमें पता भी नहीं चलता की हमरी हैबिट यानि आदत बना देता है जैसे पहले मुझे जब पापा ने नयी बाकि दी थी तो मुझे अपने कॉलेज जाने में बहुत प्रॉब्लम होती थी और मुझे गियर और रस्ते में भी प्रॉब्लम आती थी कई बार तो में रोड पर रोक कर सोचता था की अब कौन से रोड पर जाना है और कुछ समय बाद मुझे आदत होगयी यहाँ आदत हमरा दिमांग करता है जिसे कौन्सियस और सबकौन्सियस कहा जाता है सबकौन्सियस ही है जो हमरी आदत बनता है और जब में बाइक चलते मुझे कुछ दिन हुए तो मुझे ऐसा एहसास हुआ की में कॉलेज से घर कब आ गया मुझे पता ही नहीं चला इससे कहते है सबकौन्सियस की तगात तो दोस्तों में स्टोरी सुनाने का पर्पस यहाँ था की अगर हम 7  दिन तक सुबह उठा कर बुक या वर्कआउट या कुछ भी ऐसा काम जो हम बहुत मुश्किल लगता है वह भी कर सकते है और हमें आदत लग जाएगी की हमें सुबह कब उठा गए हमें पता भी नहीं चलेगा और मुश्किल भी नहीं होगी हा शुरू के दिन में जरूर होगी पर आप Giveup न करे। 


 हम सभी की आदतें होती हैं, कुछ अच्छी और कुछ बुरी होती हैं। ये ऐसे व्यवहार हैं जो हमने सीखे हैं और ये अपने आप होते हैं। और हम में से अधिकांश की आदत है कि हम टूटना पसंद करते हैं, या एक हम विकसित करना चाहते हैं।

ज्यादातर लोगों के लिए, एक नया व्यवहार दिनचर्या, या आदत बनने में लगभग चार सप्ताह लगते हैं। निम्नलिखित कदम नए व्यवहार को स्थापित करना आसान बना सकते हैं।

2. लक्ष्य निर्धारित करे  

 पहला कदम अपने लक्ष्य को निर्धारित करना है। खासकर जब आप किसी आदत को रोकने या तोड़ने की कोशिश कर रहे हों, तो आपको अपने लक्ष्य को सकारात्मक कथन के रूप में बताने की कोशिश करनी चाहिए। उदाहरण के लिए, “मैं रात में स्नैकिंग छोड़ दूंगा” कहने के बजाय, “मैं स्वस्थ खाने की आदतों का अभ्यास करूंगा”। आपको अपना लक्ष्य भी लिखना चाहिए। इसे कागज पर भेजने से आपको प्रतिबद्ध होने में मदद मिलती है। यदि आप अपने लक्ष्य को किसी ऐसे व्यक्ति को बताते हैं, जिस पर आप विश्वास करते हैं तो यह भी मदद कर सकता है।

3. एक प्रतिस्थापन व्यवहार पर निर्णय लें।

data-matched-content-rows-num="3" data-matched-content-columns-num="3" data-matched-content-ui-type="image_stacked" data-ad-format="autorelaxed">

 (यदि आपको  लक्ष्य नई आदत विकसित करना है तो आपका प्रतिस्थापन व्यवहार ही लक्ष्य होगा।) जब आप किसी आदत को तोड़ने की कोशिश कर रहे हों तो यह कदम बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप किसी व्यवहार को रोकना चाहते हैं, तो आपके पास इसे रखने के लिए एक बेहतर व्यवहार होना चाहिए। यदि आप नहीं करते हैं, तो पुराना व्यवहार पैटर्न वापस आ जाएगा।

4.ट्रिगर्स बनाये

 अपने ट्रिगर्स के बारे में जानें और जागरूक रहें। व्यवहार पैटर्न स्वतंत्र रूप से मौजूद नहीं हैं। अक्सर, एक आदत आपकी नियमित दिनचर्या के दूसरे भाग से जुड़ी होती है। उदाहरण के लिए, स्नैकिंग उदाहरण में ट्रिगर देर रात टेलीविजन या रीडिंग हो सकता है। जब आप देखते हैं तो आप स्वचालित रूप से चिप्स का एक बैग पकड़ लेते हैं। बहुत से लोग जो धूम्रपान करते हैं वह खाने के बाद अपने आप हल्का हो जाता है। इस बारे में सोचें कि आप उस काम को कब और क्यों करना चाहते हैं।            

5. अपने आप को याद दिलाना पोस्ट करें

आप अपने आप को उन जगहों पर नोट छोड़ कर ऐसा कर सकते हैं जहां व्यवहार आमतौर पर होता है। या आप अपने आप को दर्पण, रेफ्रिजरेटर, कंप्यूटर मॉनिटर या किसी अन्य स्थान पर एक संदेश छोड़ सकते हैं जहां आप इसे नियमित रूप से देखेंगे। आपके पास अपने लक्ष्य को याद दिलाने के लिए परिवार का कोई सदस्य या सहकर्मी किसी विशेष वाक्यांश का उपयोग कर सकते हैं।

6. लक्ष्य बनाये 

आप इससे दोस्त बनाये जिस का लक्ष्य आपकी की तरह हो जैसे मुझे क्रिकेट पसंद नहीं है और आप मुझे बोल रहे हो की में क्रिकेट खेलु तो में नहीं खेलूँगा न अगर हा मुझे क्रिकेट पसंद होगा तो में बहुत अच्छे  से प्रेक्टिस कर सकूगा और लॉन्ग टाइम तक तो दोस्त उससे बनाये जिस का लक्ष्य शामे हो। किसी की मदद और समर्थन प्राप्त करें। यह स्पष्ट है। मदद से कोई भी काम आसान होता है। यह और भी बेहतर काम करता है यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ साझेदारी बना सकते हैं जो समान लक्ष्य साझा करता है।

7.सोशल मीडिया हमें खा रहा है 

दोस्तों आप ने कई इससे लोग को देखा होगा जो दिन पर सोशल मीडिया पर रहते है और रात भर ऑनलाइन रहते है तो दोस्तों सोशल मीडिया का अच्छे से प्रयोग करे ताकि आपको भी कोई वापस रिवॉर्ड मिले और आप को कुछ earn हो मैने बहुत से लोग को देख है की वह दिनभर सोशल मीडिया में एक्टिव रहते है और बाद बोलते है की मैने समय बर्बाद किया तो आप सोशल मीडिया का जरुरत पर ही इस्तिमाल करे ताकि आपको आगे जाकर प्रॉब्लम न हो 

और ऐसी में नॉलेज भरी पोस्ट के लिए हमे फॉलो करे 

0 thoughts on “best-habits-for-success-?best-morning-habits-for-success-in-2021”

Leave a Comment