close

आम बजट 2021 में इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल सेक्टर में कुछ अलग खुशियों की लहर जाने

आम बजट 2021  में इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल सेक्टर में कुछ अलग खुशियों की लहर जाने 

भारत की वित्तय मंत्री निर्मला  सीतारमन ने सोमवार को बजट पेश कर दिया है ऑटो सेक्टर की बात करे तो बजट 2021 से इसे काफी उम्मीद थी जिनके लिए सरकार की तरफ से कोई बड़ा एलान नहीं किया गया है पिछले कुछ समय से भारत सरकार इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल को काफी प्रमोट कर रही है 

वित्तय मंत्री निर्मला सीतारमण ने इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल के लिए कई नई पॉलिसी नहीं की है इस वजह से इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल मेनुफेक्चरिंग को बहुत निराशा का सामना करना पड़ा है वित्तय मंत्री ने  हलाकि बजट में स्वैछिक वाहन स्क्रीन पॉलिसी की घोषणा की है इस पॉलिसी से अप्रत्यक्ष  रूप से इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल को बढ़ावा मिल सकता है लेकिन इसके  साथ ही दिक्कत यहाँ है की कई ऑटो कम्पोनेंट पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाये जाने की वजह से इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल मेनुफेक्चरिंग के लिए कीमतों पर काबू पाना मुश्किल हो जाएगा। 

भारत सरकार ने घरेलु निर्माण को बढ़ावा देने के लिए कई ऑटो कम्पोनेंट पर कस्टम ड्यूटी बड़ा दी है लेकिन इस वजह से भारत में भी इनकी कीमतों बाद जाएगी भारत में अमेरिकी कंपनी टेस्ला और टाटा ने शानदार इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल को बढ़ावा देने के मकसद से फेम स्किन की घोषणा की थी  ऐसे में मन जा रहा था की इस बजट में इलेट्रॉनिक व्हीकल के लिए सरकार कुछ बड़ी घोषणा कर सकते है। 

इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल उद्योग से जुड़े लोगो का मानना है की केंद्रीय बजट प्रोग्रेसिव है और लम्बी अवधी में भारत की जीडीपी ग्रोथ को बढ़ावा देने में काफी मदद करेगा अगर बात छोटी अवधी की करे तो यहाँ ऑटो मेटिक इंडरस्ट्री  के कई हिस्सों को नुकसान पहुंचने वाला है। 

Leave a Comment

Protein क्या है? और आपको इसकी आवश्यकता क्यों है हाई प्रोटीन वेजीटेरियन फूड्स जानें गर्मियों में बेल का ज्यूस पीने के फायदे प्रोटीन से भरपूर पौष्टिक खाना बेल का शरबत पीने के फायदे