पूरा बजट बस 5 मिनट में जाने आखिर बजट है क्या 2021-22

पूरा बजट बस 5 मिनट में जाने आखिर बजट है क्या 2021-22

 नई दिल्ली :- वित्तय मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को संसद में वित्तय वर्ष 2021 -22 का बजट पेश किया अगर आपके पास समय काम है तो आप सिर्फ 5  मिनट यहाँ पूरी जानकारी बजट को समझ पाएगे सीतारमण ने लोकसभा में बजट पेश करते हुए कहा कि निजी वाहनों को 20 साल होने पर तथा वाणिज्यिक वाहनों को 15 साल होने पर फिटनेस जांच करानी होगी. उन्होंने कहा कि यह नीति देश की आयात लागत को कम करने के साथ ही पर्यावरण के अनुकूल तथा ईंधन की कम खपत करने वाले वाहनों को बढ़ावा देगी.

सीतारमण ने कहा कि यह नीति देश की आयात लागत को कम करने के साथ ही पर्यावरण के अनुकूल तथा ईंधन की कम खपत करने वाले वाहनों को बढ़ावा देगी.इससे पहले केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने पिछले सप्ताह कहा था कि सरकारी विभागों व सार्वजनिक उपक्रमों के पास मौजूद 15 साल से पुराने वाहनों को कबाड़ करने की नीति जल्दी ही अधिसूचित की जायेगी और एक अप्रैल 2022 से इसे लागू किया जायेगा. इस नीति को सरकार पहले ही मंजूरी दे चुकी है. 

स्क्रैपेज पॉलिसी को लागू करने के लिए फिटनेंस सेटर बनाए जाएंगे. इस पॉलिसी से ऑटो कंपनियों की बिक्री बढ़ेगी. पुरानी गाड़ियों के सड़क से हटने के चलते प्रदूषण में कमी आएगी. परिवहन मंत्री नितीन गडकरी ने कहा है कि इस पॉलिसी के बारे में जल्द सरकार पूरा विवरण पेश कर देगी. उन्होंने कहा कि इस पॉलिसी से गाड़ियों के दामों में कमी आएगी. गडकरी ने नीति का स्वागत करते हुए कहा कि इससे करीब 10 हजार करोड़ रुपये के नये निवेश आकर्षित होंगे तथा रोजगार के 50 हजार अवसर सृजित होंगे. उन्होंने कहा कि इस नीति के दायरे में एक करोड़ से अधिक हल्के, मध्यम एवं भारी वाहन आयेंगे. गडकरी ने कहा, ”इस नीति के दायरे में 20 साल से अधिक पुराने 51 लाख हल्के वाहनों के आने का अनुमान है. इसके अलावा 15 साल से पुराने 34 लाख हल्के वाहन और 17 लाख मध्यम व भारी वाहन भी इस नीति के दायरे में आयेंगे.

गडकरी ने कहा कि ये वाहन नये मॉडलों की तुलना में 10-12 गुना अधिक प्रदूषण फैलाते हैं. उन्होंने नयी नीति के फायदे गिनाते हुए कहा कि यह व्यर्थ धातुओं के पुनर्चक्रण, बेहतर सुरक्षा, वायु प्रदूषण में कमी, नये वाहनों की बेहतर ईंधन दक्षता के चलते आयात लागत में कमी तथा निवेश के सही इस्तेमाल का मार्ग प्रशस्त करेगी.

Leave a Comment

x