10 FACT ABOUT HONEY BEES IN 2021

  HONEY BEES 

क्या आप मधुमक्खियों के बारे में क्या कुछ खास पता होगा ज्यादा से ज्यादा मधुमक्खिया शहद कैसे बनती है यही न किउकी हमें कुछ खास पता ही नहीं है की मधुमक्खियों का क्या खुबिया होती है हम आपको मधुमक्खियों के बारे में कुछ अलग ही बताएगे जो आपको शायद ही पता होगा तो जानते है मधुमक्खियों के बारे में। 

1. मधुमक्खी कितनी छोटी होती है पर जो में आपको फैक्ट बताउगा वो आपको हैरान कर देगी क्या आपको पता है ली मधुमक्खी के कितने बल होते है आप भी सोचोगे इतनी छोटी मधुमक्खी में 100 या 200 पर नहीं मधुमक्खी में पुरे 3 करोड़ बल होते है जो की शरीर के हिसाब से कई ज्यादा हैरान कर देता है 

2. मधुमक्खी के डांक में HIV के वायरस को रोकने की क्षमता होती है अगर किसी को HIV की बीमारी है तो डॉक्टर उससे मधु की डैड खाने की बोलता है जो की छत्ते में पायी जाती है। 

3. मधुमक्खी अपने पंखा एक सेकंड में करीम करीम 200 बार फड़फड़ाती है।  जो की बहुत तेज स्पीड है। 

4.और आपको बतादे की मधुमक्खी के आँख में हज़ारो लैंस लगे होते है और वह हज़ारो लैंस के जरिये देख पति है। 

5. और आपको यहाँ बीलकुल नहीं पता होगा की पूरी दुनिया में 60,000 की मधुमक्खी की प्रजातियां पाई जाती है जो की इस प्रजातियों में केवल 4 प्रजातियां की शहद बना सकता है और शहद केवल मादा मक्खी ही बना सकती है और डांक मर सकती है नर मधुमक्खी डांक नहीं मर सकता। 

6. शहद का उसके फूल के रंग पर निर्भर करता है जिससे मक्खी रस लेती है एक चमच्चा शहद के लिए मधुमक्खी को हज़ारो फूलो का रस इकट्ठा करना पड़ता है और इंसान उससे एक मिनट में निकल लेता है कितनी गलत बात है। 

7. एक छत्ते  में 20 से 60हज़ार मादा मधुमक्खिया कुछ 100 नर मधुमक्खिया होती है और आपको बता दे की मधुमक्खिया में 3 तरह की होती है पहले मधुमक्खिया रानी होती है और यहाँ रानी मधुमक्खिया केवल चार वर्ष तक ही जीवित रहती है। 

8. दूसरी प्रकार की मधुमक्खिया ड्रोन मधुमक्खिया होती है यहाँ मधुमक्खिया डांक नहीं मरती केवल रानी के अड़े देने में मदद करती है। 

9. तीसरी मधुमक्खिया इन सबसे छोटी मधुमक्खिया होती है इनकी उम्र केवल 40 से 45 या 50 दिन होती है और यहाँ मधुमक्खिया किसी को भी डांक मरती है तो तुरत मर जाती है। 

10. मधुमक्खिया की शूघने की सकती इंसान के कई ज्यादा अधिक होती है। 

11. मधुमक्खिया 15 किलोमीटर की रफ्त्तार से उड़ सकती है जो की इनका पोस्टिव पॉइंट होता है। 

12. मधुमक्खिया दुनिया की एक ऐसी मक्खी है जो इंसान खाता है इसके अलावा इंसान किसी मक्खी का भोजन नहीं खाता यहाँ इसकी खुबिया है। मधुमक्खिया के दो पेट होते है खाना खाने के लिए और फूलो का रस इकट्ठा करने के लिए यहाँ बात कुछ अलग ही है क्यों। 

13. मधुमक्खिया भी इंसान की तरह पालक नाक और कान हिला सकती है क्या अलग फैक्ट है में जब मधुमक्खी पर रिसर्च कर रहा था तो मुझे अलग ही रहा था जैसे इंसान का कोई जुड़ाव है मधुमक्खी से क्या गज़ब फैक्ट है। 

 14. एक छत्ता बनाने में लगभग मधुमक्खिया को 40 lakh फूलो का रस चूसना पड़ता है। गज़ब फैक्ट 

15 एक छत्ते में मौजूद 60 हज़ार मधुमक्खिया गर्मियो में रोजना एक हज़ार पांच सो अंडे देती है। 

16. कुत्तो के तरह मधुमक्खिया को भी बम ढूढ़ना सिखया जा सकता है। 

Leave a Comment

x