best sleeping position at night 2021

 Best sleeping position at night 2021


दिन भर की थकान के बाद रात की अच्छी नींद सबसे ज़्यादा ज़रूरी होती है। यह आपको सुबह फिर तरोताजा बनाने में सबसे अहम चीज़ होती है। लेकिन अगर हम सही तरीके से रात को नहीं सोते तो इसका असर सुबह चेहरे पर दिखता है। हमारे सोने का तरीका सेहत के साथ- साथ हमारी खूबसूरती पर भी असर डालता है। इसलिए यह जान लेना बेहद जरूरी है कि हमारे सोने का बेस्ट तरीका क्या है।

ये है सोने का बेस्ट तरीका- पीठ के बल सोना हमारे सेहत और खूबसूरती, दोनों के लिए बेस्ट पोजीशन है। ब्रिटेन के ‘वेलनेस ग्रुप’ की तरफ से किए गए एक हालिया शोध के मुताबिक, पीठ के बल लेटने से त्वचा में कसावट बनी रहती है और कोलाजेन में भी लचीलापन बरकरार रहता है। चेहरा जवां बना रहता है और झुर्रियों की समस्या नहीं होती। पीठ के बल सोने से गले के आस- पास की त्वचा भी ढीली नहीं पड़ती।

इस भी पढ़े:-

cyber security kya hai 

weights lose tip 100 % work 

पीठ के बल सोने के कई और फायदे- घुटनों के दर्द से मिलती है राहत- पीठ के बल सोने से घुटनों का दर्द कम होता है। कमर दर्द में भी पीठ के बल लेटने से आराम मिलता है। अमेरिका के फेमस क्लीवलैंड क्लीनिक के मुताबिक, पीठ के बल सोने से हमारा शरीर और रीढ़ एक सीध में होता है। इससे हमारे जोड़ों और पीठ पर कम ज़ोर पड़ता है। घुटनों के नीचे एक तकिया रखकर पीठ के बल सोना सबसे श्रेष्ठ माना गया है।

पेट संबंधी बीमारियों में होता है लाभ- अगर आप गलत पोजीशन में सोते हैं तो आपको पेट संबंधी दिक्कतें भी होने लगती है लेकिन अगर आप पीठ के बल सोते है तो आपका भोजन सही से पचता है। पेट के बल सोने से अम्ल का रिसाव भी नहीं होता जिस कारण, कब्ज, गैस आदि की समस्या नहीं होती।

सिर दर्द और गर्दन दर्द से राहत- अगर आप पीठ के बल सोते हैं तो आपको गर्दन की समस्या नहीं होती। पीठ के बल सोने से गर्दन की मांशपेशियों पर खिंचाव नहीं पड़ता। सिर दर्द में पीठ के बल सोना राहत पहुंचाता है, इससे सिर का भारीपन ख़त्म होता है।

 सुबह से शाम तक थकान होने के करने रात में कभी कभी नीद नहीं आती है तो अगर नहीं आती तो आप रात को सोते समय आँखो पर eye musk लगा सकते है वो भी सॉफ्ट उससे आपको आपकी आँखो में आराम मिलेगा और अगर ज्यादा ऐसा होता है जैसे आप सो तो गए पर रात को आँख खुल जाती है तो आप सोने के पहले अपने पैर पर तलुए के जगह पर सरसो का तेल जरूर लगये आपको बहुत आराम मिलेगा। 

best way to sleep

best sleeper sofa

best sleeping pills for old age 

best sleep mask for side sleepers 

best pillow for neck pain side sleeper

best way to sleep

best way to sleep in pregnancy

Leave a Comment

x