world dangerous and deadlist snake in the world 2021

 सांपो को लेकर आज भी दुनियाभर के लोगो में काफी भम्र  है लोग अंधविश्वास और सांपो से जुड़े कई बातों पर यकीन करते है आपको बता दे की इस दुनिया के सबसे ज्यादा खतरनाक सांप तो अमेज़न जङ्गले में देखा गया है पर हम आपको बता दे की इस दुनिया में करीब 2500 से ज्यादा सांप पाए जाते है जिस में से 1700 अमेज़न के जंगल में देखे जा चुके है और 500 सांप ऐसे सांप है जो दुनिया के सबसे खतरनाक सांप है जिसका कटा हुआ इंसान पानी नहीं मांगता। 

1. समुद्र सांप :- सी SNAKE या समुन्द्र सांप साउथ ईस्ट एशिया और नार्थ ऑस्ट्रिलिया में पाय जाते है यहाँ दुनिया का सबसे जहरीला सांप है इसके जहर की कुछ मिलीग्राम बूंद ही 1000 इंसानो को मौत के घाट उतर सकती है यहाँ सांप समुद्र में पाए जाते है इसलिए मछुआरे ही इसका शिकार हो पते है। 

2. इंग्लैंड ताइपन :- यह सांप जमीन पर पाय जाने वाले सांपो में संबसे जहरीला है इसकी एक बाईट में 100 मिलीग्राम तक का जहर होता है जो की बहुत ज्यादा नहीं है पर इतना घातक होता है की 100 इंसानो को मौत के घाट उतर सकता है कोबरा के 50 गुना खतरनाक है 

3. ईस्टन ब्राउन सांप :- ऑस्ट्रिलिया  में पाया जाने वाले यहाँ सांप बहुत ही जहरीला होता है इसके जहर का 14000 व हिस्सा ही किसी इंसान को खतम करने के लिए काफी हिअ यहाँ ऑस्ट्रिलिया में इंसानो इलाको के पास ज्यादा पाया जाताहै इस सांप का एक छोटा सा बच्चा भी किसी इंसान को मौत दे सकता है और उसे एक second में ख़तम कर   सकता है 
4. ब्लू करैत :- ये सांप साउथ ईस्ट एशिया और इंडोनेशिया में पाय जाते है ये सांप भी डेड एन्देर की तरह दूसरे सांपो का शिखर करके खाता है ये सांप ज्यादातर रात के वक्त शिखर ढूढ़ने निकलते है   वह काफी जहरीले होता है लेकिन साथ में डरपोक भी होता है। 

5. ब्लैक मम्बा :- ब्लैक माम्बा अफ्रीका में पाया जाता है यह धरती पर सबसे तेज चलने वाला सांप है जो की २० किलो मीटर रफ़्तार से अपने शिखर का पीछा कर सकता है और यहाँ दुनिया के कई हिस्सों में भी इसका खतरनाक रूप देख गया है। 

6. टाइगर सांप :- यहाँ ज्यादा तर ऑस्ट्रिलिया में पाया जाता है की इसके अंदर इतना पावर होती है जिसके चलते 30 से 24 मिनट में इंसान की मौत हो सकती है। 
7. सॉ स्केल्ड वाईपर :- यहाँ तो वैसे दुनिया में बहुत प्रसिद्ध है पर इनकी ज्यादातर प्रजातियां जहरीली होती है लेकिन इनकी सबसे जहरीली प्रजाति सॉ वाईपर और चेन वाईपर भारत ,चीन और साउथ ईस्ट एशिया में पाए जाते है भारत में सबसे ज्यादा कटे जाने से मौत इसी सांप से होती आई है यहाँ बहुत प्रजातियां में पाई जाती है और यहाँ सांप चीन में ज्यादा तर बड़ी संख्या में पाय जाते है। 

Leave a Comment

x