world histrical country india in 2021

 भारत के कुछ ऐसे फैक्ट जिस से आप प्रचित नहीं है आज हम आपको भारत के कुछ फैक्ट बताएगे। 

जैसे की हम सको पता है की भारत की किस्सा कहानियो का देश कहा जाता है दुनिया का सबसे पूर्ण इतिहास भारत का ही है और यहाँ पर समय समय पर कहानियो से वाकिफ की किया गया है जैसे आज तक श्री लंका में बने राम सेतु का कोई विज्ञानं पता नहीं लगा चूका वैसे ही कई किस्से है जिस से कुछ हम आपको रु बा रु कर सकते है। 

क्या आपको पता है की भारत का डाकघर सबसे पुराना डाकघर इंडिया का है और डाक का सबसे बड़ा नेटवर्क भी इंडिया का है जहाँ 1,55,015 डाकघर है एक अकेला डाकघर लगभग 7,175 लोगो के काम में मदद करता देश के इसे डाकघर में श्री नगर भी शामिल है जो की झील का डाकखाना भी शामिल है यहाँ तैरता हुआ डाकघर है और इसकी स्थापना साल 2011 में हुई थी 

और कुंभ के मेले को और उसकी भीड़ को अंतरिक्षा से भी देख देख जा सकता है यहाँ पर कुंभ के समय अंतरिक्ष से देखा गया है यहाँ बात है न हैरानी की बात। 

दुनिया के सबसे ज्यादा अधिक वाली जगह भारत में है भारत के मेघलय  प्रांत के खासी पहड़ियो पर स्थित मेसिराम नमक जगह में इतनी बारिश होती है की एक आम आदमी इनकी कल्पना तक नहीं कर सकता इससे पहले यहाँ रिकॉर्ड मेघालय के चेरा पोजी के नाम था। 

दुनिया के सबसे ऊंचा क्रिकेट ग्राउंड च्यल हिमाचल प्रदेश में है और यह स्टेडियम ऐसी जगह पर हिअ जहाँ पर आर्मी स्कूल ,है और इसे साल 1893 में बनाया गया था 

और भारत एक मात्र ऐसा देश है जो की एक बार में ही चंद्रमा पर पहुंचे गया हिअ और दुनिया में एक अलग पहचान बनाया है जो की एक अलग ही अपने में रिकॉर्ड है 

और भारत में कई 1600 से ज्यादा भाषा बोली जाती हिअ और भारत एक मात्र ऐसा देश है जो की दुनिया के सभी धर्म के लोग रहते है और भारत का लोकतंत्र दुनिया का सबसे और सफल लोकतंत्र है। 

भारत में पहला राकेट एक साइकल पर लेजाया गए था है वही इसरो जो की चंद पर एक बार में ही पहुंच गया था इसका पहला प्रॉकेट साइकल पर ले जाया गया था और आज इसरो दुनिया के सबसे सकती साली स्पेस एजेंसी में शामिल है।

और भारत दुनिया का एक मात्र ऐसा देश हहि जो की अंग्रेजी बोलने वाला दूसरा  देश है अब जहाँ इसे अग्रजों का प्रभाव कहे यहाँ अच्छे मिलने वाले रोजगार के लिए कहा अमेरिका के बाद भारत में सबसे ज्यादा बोली जाती है। 

Leave a Comment

x