Badam khane ke fayde in Hindi बादाम खाने के फायदे ब्रेन पावर कैसे बढ़ाये रोज 4 बादाम भिगोकर खाने से आपके शरीर में होते हैं ये बदलाव ?

रोज 4 बादाम भिगोकर खाने Badam khane ke fayde in Hindi

Badam khane ke fayde in Hindi :- बादाम हर किस ने खाये होंगे क्युकी यहाँ कहा जाता है बादाम खाने से ब्रेन पावर बढ़ाता है हा यहाँ ठीक है पर कैसे और कुछ लोग बोलते है की भीगे हुए बादाम से ज्यादा फायदे होते है क्यों तो आज हम बादाम के सभी तरह के फायदे बताएगे की आपको कैसे खाने चाहिए जिसे आपको फायदा हो क्या भीगे हुए खाने चाहिए बादाम या सूखे ज्यादा पावर फूल होता है तो हम आपको बता दे की यहाँ हो भीगे हुए बादाम की बोली है यहाँ आयुर्वेद से निकली है हा यहाँ सच है की आयुवदे पावरफुल है और कि सभी बाते आज तक सच होती आयी है आयुर्वेदिक जो होते है वह शुरू से बादाम का पानी पीते है सुबह वो इसलिए क्युकी आयुवदे में माना जाता है की शरीर की सुधि करना उनका पहला नियम है और हा सूखे हुए बादाम से ज्यादा भीगे हुए बादाम में पावर होती है वो इसलिए क्युकी जब बादाम को पानी में डाला जाता है तब उसका अमोनिया पानी में मिल जाता है और बादाम में अच्छी ताकत होती है की और भी कई कारण है जिसे भीगे हुए चने और बादाम खाने चाहिए।

आपके शरीर में होते हैं ये बदलाव

बादाम भिगोकर खाना बेहतर है या सुखा बादाम खाने के अधिक लाभ हैं Badam khane ke fayde in Hindi अपने रूटीन में 4 बादाम जोड़ लेने भर से क्या आपको पता हैं आपके स्वास्थ्य में कितना बदलाव आ सकता है बादाम खाने के कितने फायदे होते हैं इस बात को शायद सभी लोग जानते हैं और इससे जागरुख लोगों ने अपनी डाइट में भी शामिल किया होगा। खाने में क्रंची और प्रोटीन से भरपूर बादाम में फाइबर और ओमेगा 3 होता है। टेस्ट के साथ हेल्दी गुणों से भरपूर बहुत लोगों का पसंदीदा ड्राइफ्रूट है। पर लोगों के बीच इसको लेकर कंफ्यूजन है कि भीगे हुए बादम ज्यादा फायदेमंद होते हैं या फिर सूखे हुए बादाम का सेवन ज्यादा फायदा करता है। यहां हम आपको बता रहे हैं सूखे हुए बादाम खाने से कितना होगा और भिगो कर खाने से कितना फायदा होगा।कई लोग बादाम (Almonds Badam khane ke fayde in Hindi ) को पूरी रात के लिए पानी में भिगो कर रख देते हैं, लेकिन अगर आप इन्हें 5-6 घंटे के लिए भिगो कर रखेंगे तो भी यह ठीक रहता है। यह बात सच है कि सूखे हुए बादाम के मुकाबले भीगे हुए बादाम ज्यादा हेल्दी होते हैं, क्योंकि यह खाने में ज्यादा मुलायम और पचाने में आसान होते हैं। भीगे हुए बादाम से शरीर न्यूटरिशन ज्यादा जल्दी ग्रहण करता है। इसी के साथ अगर बादाम (Almonds For Health) को उसकी बाहरी परत के बिना खाया जाता है तो यह काफी बेहतर रहता है, क्योंकि बाहर परत में एक एंजाइम अवरोधक होता है। यह पाचन प्रक्रिया और अवशोषण को प्रभावित कर सकता है। एक व्यक्ति को एक दिन में करीब 8-10 बादाम खा सकता है।

Badam khane ke fayde in Hindi
Badam khane ke fayde in Hindi

पाचन प्रकिया मजबूत करने

सूखे हुए बादाम के मुकाबले भिगे हुए बादाम एंजाइम रिलीज करने में मदद करते हैं, जो कि पाचन प्रकिया के लिए अच्छे होते हैं। बादाम सबसे हेल्दी मिड-मील स्नैक्स होते हैं। बादाम के अंदर मोनोसैचुरेटेड फैट्स मौजूद होते हैं जो कि भूख पर रोक लगाते हैं और भर हुआ रखते हैं।

वजन बढ़ने से रोके

इसके साथ आप वजन बढ़ने पर भी रोक लगा सकते हैं कोलेस्ट्रॉल को करे ठीक यह बात सच है कि भीगे हुए बादाम खाने से दिल हेल्दी रहता है और खराब कोलेस्ट्रॉल में राहत मिलती है और बढ़िया कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है।

उम्र और सूजन को रोकता

भीगे हुए बादाम खाने से इसें मौजूद विटामिन ई एक एंटीऑक्सीडेंट के तौर पर काम करता है। बादाम में मौजूद यह तत्व उम्र और सूजन को रोकता है जो कि फ्री रेडिकल से होता है।

भीगे हुए बादाम ज्यादा बेहतर

भीगे हुए बादाम और सूखे बादाम में से किसी का चयन करना स्वाद का मुद्दा नहीं है बल्कि ज्यादा हेल्दी चुनने का मुद्दा है। भीगे हुए बादाम के छिलके में टैनिन होता है जो कि पोषक तत्वों के अवशोषण को रोकता है। बादाम को भिगोने के बाद उन पर से छिलका उतारना काफी आसान हो जाता है। इसके बाद यह ड्राइफ्रूट अपने सभी पोषक तत्वों को आसानी से रिलीज कर पाता है।

Benefit of Almonds बदाम के फायदे

बदाम तो हम खाते है पर उसका सही तरह से बहुत काम लोग खाते है और जो सही से खाते है उन्हें ही फर्क देखता है वैसे तो बादाम के कई फायदे है पर हम आपको कुछ खास तरह के फायदे बताएगे की बादाम खाने से क्या फायदे होते है और डॉक्टर क्यों हमे कमजोरी में बादाम खाने को बोलते है:-

  • बादाम खाने के फायदे :- कमजोरी देय होती है
  • इसमें पाय जाने वाले कार्बोहाइड्रेट कमजोरी को दूर करते है एक सो ग्राम बादाम में 19 74 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है जो की हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होता है।
  • त्वचा की एजिंग को दूर रखता है :-
  • स्किन से झुरिया को दूर करने के लिए कई और चीजे इस्तेमाल करने की वजय आपको भीगा हुआ बादाम खाने लग जायो आपको एक महीने में आपको फर्क देखने लग जाएगा आप सुबह भीगा हुआ बादाम के साथ चने लेना शुरू कर दीजिये आपको फरा देखने लगेगा और आपकी चेहरे पर झुरिया भी नहीं आएगी।
  • बादाम खाने के फायदे :- मासपेशिया मजबूत होती है
  • हर रोज भीगे हुए बादाम खाने से आपकी मासपेशिया मजबूत होगी रोज सुबह भेज हुए बादाम में प्रोटीन होती है जो मासपेशिया को मजबूत बनता है एक सो ग्राम बादाम प्रोटीन में करीब 21 26 ग्राम का प्रोटीन में मिला कर पिए।
  • ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करता है
  • भीगे हुए बादाम में ज्यादा पोटेशियम और काम मात्रा में सोडियम होने की वजह से यहाँ ब्लड प्रेशर के साथ और दूसरी हार्ट से जुड़े समस्या को भी बहुत अच्छे से नियंत्रित करता है
  • बादाम खाने के फायदे :- हृदय रोगो से बचता है
  • इसमें पोटेशियम होता है यहाँ ह्रदय रोग से बचता है 100 ग्राम बादाम में पोटेशियम 728 मिलीग्राम होता है
  • प्रेगनेंसी के लिए अच्छा होता है बादाम
  • गर्वभती महिला के लिए रोज भीगे हुए बादाम खाने चाहिए यहाँ उनके सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है क्युकी इसमें उन्हें और उनके होने वाले बचे को पूरा न्यूट्रिशन मिलता है जिससे दोनों स्वस्थ रहते है।
  • हड्डिया मजबूत होती है
  • बादाम में कैल्शियम होता है यहाँ हड्डियों को मजबूत बनता है 100 ग्राम बादाम में करीब 264 मिलीग्राम केल्सियम होता है

बादाम कितने प्रकार के होते है ?

बादाम कई तरह के होते है यहाँ तो सबको पता है पर मसूर कितने प्रकार है और पूरी दुनिया सबसे ज्यादा कोनसा तरह के खाती है यह हम बताएगे

मामरा बदाम

मामरा बादाम सबसे उच्च क्वालिटी का बादाम होता इसलिए यह सब्से महंगा होता है।साइज में यह बादाम चपटा नुकीला अर्थात नाव की तरह होता है।मामरा बादाम जैसे पेड़ से टूटते हे, वैसे ही मिल जाते है।इसमें कोई भी केमिकल प्रोसेस नहीं होता है इसलिए इसमें तेल की मात्रा ज्यादा होती है यह बादाम ब्रेन के लिए बहुत अच्छा होता है, क्योकि इसमें ओमेगा थ्री फैट ज्यादा होता है।यह बादाम इंडिया में कश्मीर में होता है पर अधिकतर भारत में इसका आयात ईरान से होता है।इस बादाम की मार्केट कीमत लगभग 800 -1200 रुपये की 250 ग्राम है।

ईरानी बादाम

यह मामरा बादाम के बाद दूसरे नंबर की उच्च क्वालिटी की बादाम है।मामरा बादाम की तरह दिखने वाली ईरानी बादाम भी ईरान से ही भारत में आती है। इस बादाम की मार्केट कीमत लगभग 700 -1100 रुपये की 250 ग्राम है।

सनोरा बादाम

आकार में यह बादाम सबसे लम्बा होता है और पतला होता है।इसे स्पेनिश बादाम भी कहते है और ये बादाम अमेरिका से आयात होता है।इस बादाम की मार्केट कीमत लगभग 400 – 600 रुपये की 250 ग्राम है।

गुरबंदी बादाम

गुरबंदी बादाम भी मामरा बादाम की तरह ऑर्गेनिक तरीके से उगाए जाते हैं इसमें भी बहुत ज्यादा तेल होता है तथा यह कड़वे होते हैं आकार में छोटे होने के कारण इसे छोटी गिरी भी कहते हैं भारत में इसका आयात अफगानिस्तान से होता है।इस बादाम की मार्केट कीमत 250 -500 रुपये की 250 ग्राम है।

अमेरिकन बादाम

मार्केट में सबसे ज्यादा बिकने वाले अमेरिकन बादाम को कैलिफ़ोर्निया बादाम के नाम से भी जाना जाता है।यह कई केमिकल प्रोसेस के बाद मार्केट में आता है, इसलिए इस बादाम में बहुत सारे तेल व पोषक तत्व कम हो जाते हैं यह सबसे निम्न क्वालिटी का है, स्वाद में मीठा अमेरिकन बादाम, आकार में भी बड़ा होता है।इस बादाम की मार्केट कीमत 225 -400 रुपये की 250 ग्राम है।

बादाम को भिगोकर खाने के क्या फायदे है ?

Badam khane ke fayde in Hindi
Badam khane ke fayde in Hindi

आप भी खाये भीगे हुए बादाम सेवन दिन में कभी भी किया जा सकता है पर सुबह उठकर खाली पेट खाने के इसके कई फायदे है अगर आप भी बदाम खाने के शौकीन है तो आपका यहाँ सब फायदा हो सकता है जैसे :-

स्किन को ग्लो करता है

रोजाना भीगे बादाम का सेवन करने से स्किन ग्लो होती है क्योकि इसमें विटमिन ई मौजूद होता हे जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

पाचन शक्ति

भीगे बादाम का रोजाना सेवन करने से पाचन शक्ति सही रहती है।बादाम लाइपेज एंजाइम स्त्रावित करता जो कब्ज आदि पेट की समस्या को दूर करता है।

दिमाग के लिए

भिगोकर बादाम का सेवन करने से मस्तिष्क की शक्ति बढ़ती है।इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड,विटामिन इ और पोटैशियम मस्तिष्क के लिए लाभदायक होते है।

बालो के लिए

भिगोकर बादाम खाने से बालो के झरने की समस्या कम होती है और बाल लम्बे और घने होते है।बादाम में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड, ओमेगा 6 फैटी एसिड,विटामिन ए, विटामिन बी 1 और विटामिन इ बालो के लिए लाभदायक होते है।

डायबिटीज को कंट्रोल करता है

इसमें मैग्नीशियम भी पाया जाता है।जिसको भोजन में लेने से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है और पेट के जुडी सभी तरह की समस्या को दूर करता है

Badam khane ke fayde in Hindi
Badam khane ke fayde in Hindi

हड्डियों और दातों को मजबूत करता है

भीगे हुए बादाम का सेवन करने से, बादाम में मौजूद फास्फोरस और कैल्शियम हड्डियों और दांत दोनों को मजबूत बनाते है।

कैंसर के खतरे को कम करता है

भिगोकर बादाम का सेवन करने से इसमें मौजूद विटामिन बी 17 और फोलिक एसिड कैंसर के खतरे को कम करते है।

Conclusion about of Badam khane ke fayde in Hindi

Badam khane ke fayde in Hindi :- मुझे उम्मीद है की आपको यहाँ जानकारी बहुत मददगार हुआ होगा अगर आपके के कोई भी प्रश्न है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है इस पोस्ट में हमने सीखा की Badam khane ke fayde in Hindi में जानकारी ली है हमने आपको यहाँ जानकारी कई तरह के रिसर्च करके तैयार किया है और comment में जरूर बताये और इस पोस्ट को शेयर करे तब तक के लिए हमारे साथ जुड़े रहे

READ ALSO :-

  1. Benefit of mango juice | Benefits of eating mango at night | Does eating mango at night increase weight
  2. health benefits of almond milk in 2021
  3. Yoga Benefit for your Brain | YOGA FOR BRAIN HEALTH | yoga effects on brain health: a systematic review of the current literature
  4. benefit of apple? eat one apple a day happens to your body ?apple health benefit 11 things do you know ?

0 thoughts on “Badam khane ke fayde in Hindi बादाम खाने के फायदे ब्रेन पावर कैसे बढ़ाये रोज 4 बादाम भिगोकर खाने से आपके शरीर में होते हैं ये बदलाव ?”

Leave a Comment

x