Height badhane ke liye exercise लम्बाई कैसे बढ़ाये हाइट बढ़ने के लिए बेस्ट एक्सरसाइज ?

Introduction

आपको कुछ आसान Height Badhane Ki Exercise बताएँगे जिनसे आप या आपके परिवार का कोई भी सदस्य आसानी से अपनी ऊँचाई यानी कद बढ़ा सकता हैं. हम आपको 10 बेहतरीन Lambai Badhane Ki Exercise बताने जा रहे हैं जिन्हें करना भी आसान है और इनका Result भी काफी अच्छा है.

Height badhane ke liye exercise आप बस नियमित रूप से ये व्यायाम कीजिये और इस चिंता को बिलकुल छोड़ दीजिये की Exercise करने से कितने दिन में कद बढेगा. आज के ज़माने में छोटा कद एक अभिशाप की तरह है, जिससे बचना जरूरी है. आप सब शायद जानते ही होंगे की Height बढ़ाने में Human Growth Harmone का बहुत बड़ा हाथ होता है.

height increasing equipments :- BUY NOW

अगर किसी व्यक्ति या बच्चे में इस Harmone का स्तर कम है तो उसकी लम्बाई सामान्य से कम रह जाती है. लेकिन कुछ बढ़िया Height Increasing Exercises हमारे अन्दर Human Growth Harmone का Level बढ़ाने में सक्षम हैं. इसे हम HGH कहा जाता है और आप जब कुछ एक्सरसाइज करते है तो वह अपने pituitary gland होर्मोनेस को एक्टिव करता है जिससे आपकी हाइट बढ़ाना शुरू हो जाती है हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज बटेगे जिससे आपकी हाइट भी बड़ी तेजी से बढ़ने लगेगी। Height badhane ke liye exercise

1. हैंगिंग एक्सरसाइज Height badhane ke liye exercise

आपको बता दे की हमारी शरीर को खिचाव की जरुरत पड़ती है और लम्बाई केलिए ग्रेविटी या गुरुत्वाकर्षण (Gravity) का हाइट पर असर पड़ता है। आप बॉडी को हैंग करते हैं तो रीढ़ और जोड़ों (spines and joints) को कम्प्रेस करती है, जो नरम हड्डी को लंबा कर देती है।

एक वर्टिकल बार पर लटकना हाइट बढ़ाने का अच्छा तरीका हो सकता है। लटकने से धड़ के निचले हिस्से का भार रीढ़ पर पड़ता है और कशेरुकाओं (vertebrae) पर खिंचाव कम हो जाता है। इससे ऊंचाई 1 से 2 इंच बढ़ सकती है, लेकिन ऐसा तुरंत नहीं होता।

हैंगिंग एक्सरसाइज करने के लिए आपको बार्बेल या रॉड का सहारा लेते हुए इतनी ऊंचाई पर लटकना होता है कि आपके पैर जमीन पर न टिकें। लटकते समय अपने घुटनों को थोड़ा मोड़ सकते हैं। जितनी देर हो सकें उतनी देर लटकें और बीच में 30-40 सेकेंड का गैप भी ले सकते हैं।

2. साइड स्ट्रेच Height badhane ke liye exercise

Height badhane ke liye exercise :- आपके शरीर के लिए साइड स्ट्रेच काफी फयदा कर सकता है क्युकी सभी खिलाडी यहाँ एक्सरसाइज जरूर करते है और साइड स्ट्रेच मांसपेशियों को लंबा करने में मददगार है। इसलिए इसे हाइट बढ़ाने की कारगर एक्सरसाइज माना जाता है। लंबाई बढ़ाने के लिए यह एक्सरसाइज विशेष रूप से इंटरकोस्टल मसल्स (intercostal muscles) को बढ़ाते हैं और मजबूत बनाते हैं। Height badhane ke liye exercise

साइड स्ट्रेच करते समय यह जरूर देखें कि आप मसल्स को पीठ के निचले हिस्से से ऊपर की तरफ खींचते हैं और आपके कंधे तक ऊंचाई तक स्ट्रेच महसूस करते हैं।

साइड स्ट्रेच करने के लिए सीधे खड़े हों और अपने हाथों को सिर के ऊपर फैलाते हुए मिलाकर पकड़ें। अब ऊपरी शरीर को दाईं ओर मोड़ें और 20 सेकेंड के लिए होल्ड करें इसके बाद प्रारंभिक स्थिति में आए और फिर बाईं तरफ स्ट्रेच करें। इसी तरह 20-30 रेप्स के 3 सेट करें।

data-matched-content-rows-num="3" data-matched-content-columns-num="3" data-matched-content-ui-type="image_stacked" data-ad-format="autorelaxed">

3. कोबरा स्ट्रेच Height badhane ke liye exercise

कोबरा स्ट्रेच / भुजंगासन, सूर्य नमस्कार के 12 आसनों में से 8वीं स्थिति है। इसे करने से कमर दर्द से राहत के साथ ही कई फायदे मिलते हैं। यह हाइट बढ़ाने में भी फायदेमंद होता है।

Height badhane ke liye exercise इस योगासन का उद्देश्य आपकी रीढ़ की हड्डी को लंबा करना होता है। यह कशेरुकाओं के बीच चौड़ाई बढ़ने से रोकने में भी फायदेमंद है, जिससे आपकी ऊर्ध्वाधर ऊंचाई (vertical height) बढ़ती है।

इसे करने के लिए चेहरा नीचे करके फर्श पर लेट जाए और अपने कंधों के नीचे हथेलियां रखें। अपनी रीढ़ को फोटो में दिखाएं मुताबिक ऊपर की ओर उठाएं। जितना संभव हो उतना पीछे की ओर आर्क करें।

5 से 30 सेकेंड के बीच पोजिशन को होल्ड करें और फिर प्रारंभिक स्थिति में आ जाएं। यह एक रेप्स कहलाएगा, इसी तरह 10-12 रेप्स करें।

Height badhane ke liye exercise
Height badhane ke liye exercise

4. Walking Height badhane ke liye exercise

Exercise से लम्बाई बढाने का एक तरीका ये भी है की आप अपने पंजों पर सारे शरीर का भार डालकर चलें. ये आपके लिए बेहतरीन व्यायाम साबित हो सकता है. जी हाँ इससे Pituitary Gland Acivate होती है और Human Growth Harmone बनना शुरू हो जाता है. Height badhane ke liye exercise

तो अगर आप इस Exercise को करने के बाद कोई भी दूसरी एक्सरसाइज करेंगे तो उसका प्रभाव बहुत ज्यादा होगा. क्योंकि उस समय आपके शरीर में HGH का Level ज्यादा होगा जो आपका कद जल्दी से जल्दी बढ़ाने में आपकी सहायता करता है.

इस व्यायाम को करने के लिए बस आपको सीधा खड़ा होना है, दोनों हाथ ऊपर करके मिला लें और अपनी एडियों को ऊपर उठा लें. अब धीरे धीरे अपने पंजो के सहारे चलने की कोशिश करें. इस Exercise को नियमित रूप से करें और सबसे पहले करें. Height badhane ke liye exercise

RAED ALSO :-

  1. Most Expensive Dish in the world | What is the most expensive food in the world price home delivery food near me
  2. Top best exercises to help increase heights after 20 | how to increase height naturally

5. Spot Exercise Height badhane ke liye exercise

इस एक्सरसाइज में आपको अपने घुटनों को पास पास रखते हुए नीचे बैठना है. बैठने के लिए आप चटाई बिछा लें. अब धीरे धीरे आगे की और झुकें और अपने सिर को बिलकुल नीचे टिका दें. अपने दोनों हाथों को भी सामने की तरफ बिलकुल सीधा करके ज़मीन पर टीकाएँ. अब आपको कुछ देर तक इसी तरह बने रहना है.

थोड़ी देर बाद Normal अवस्था में आ जाएँ और कुछ समय बाद फिर से दोहराएँ. इस Exercise को रोज सुबह 3 से 5 बार करें. ये आपकी Spine पर काफी अच्छा असर डालती है और साथ की पेट पर भी. कद बढ़ाने में ये Exercise आपका काफी अच्छा साथ देगी. तस्वीर में आप इस Exercise को देख सकते हैं

6. Swimming Height badhane ke liye exercise

यहाँ एक्सरसाइज आपके के लिए एक वर्धन हो सकता है आपको रोज १ घंटा आपको स्विम करना है ताकि आपके शरीर के सभी हिस्से में खुसाव आये वैसे आपने ये तो सुना ही होगा की तैराकी करना Height के लिए बहुत ही अच्छा होता है. इससे Blood Circulation भी बढ़ता है और पूरा शरीर Strech भी होता है. तो कैसा रहे यदि आपको बिना पानी के सूखी जमीन पर ही तैरना हो तो? Height badhane ke liye exercise

जी हाँ इसी Exercise का नाम है Dry Land Swim और ये Best Height Increasing Exercises में ही आती है.जैसा की आप तस्वीर में देख पा रहे हैं आपको ज़मीन पर पेट के बल लेटना है. अब Left वाले हाथ को जमीन पर रखकर अपने सिर को ऊपर की और उठायें और दायें हाथ बिलकुल सामने सीधा करें.

7. स्कीपिंग और बास्केटबॉल Height badhane ke liye exercise

Height badhane ke liye exercise :- आजकल के बच्चे फिजिकल एक्सरसाइज बिल्कुल भी नहीं करते हैं. स्कूल और ट्यूशन के अलावा उनका ज्यादातर वक्त स्मार्टफोन पर गुजरता है. ऐसे में उनके शरीर का विकास रुक जाता है. रस्सी कूदने से लंबाई बहुत तेजी से बढ़ती है. Height badhane ke liye exercise रस्सी कूदने के दौरान ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है जिससे हड्डियों पर प्रेशर पड़ता है और वह फैलता है. हड्डियों के फैलने से शरीर का विकास होता है Height badhane ke liye exercise और लंबाई बढ़ती है. इसलिए अपने बच्चे को रोजाना एक्सरसाइज जरूर करवाएं ताकि आपका बच्चा छोटा न रह जाये वैसे यहाँ एक्सरसाइज बहुत इम्पोर्टेन्ट है क्युकी इससे आपके पूरी शरीर पर प्रेशर पड़ता है जैसे आपकी हाइट में फर्क पड़ता है

आहार Height badhane ke liye exercise

Height badhane ke liye exercise
Height badhane ke liye exercise

अब यहाँ बाटतो ठीक है की एक्सरसाइज करना चाहिए पर आपको एक अच्छा हाइट के लिए आपको आहार की भी जरुरत पड़ेगी तो अहम आपको कुछ आहार बता रहे की जिसे आपके शरीर में दो गुना तेजी से आपकी हाइट बढ़ने में मदत मिलेगी इसका लिंक निचे मिल जाएगा यहाँ आप जरूर पड़े। Height badhane ke liye exercise

Height badhane ke liye exercise :- मुझे उम्मीद है की आपको यहाँ जानकारी बहुत मददगार हुआ होगा अगर आपके के कोई भी प्रश्न है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है इस पोस्ट में हमने सीखा की Height badhane ke liye exercise में जानकारी ली है हमने आपको यहाँ जानकारी कई तरह के रिसर्च करके तैयार किया है और comment में जरूर बताये और इस पोस्ट को शेयर करे तब तक के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।

READ ALSO :-

  1. weight loss inspiration diet plan tips?in 2021
  2. vrk diet 100% work | Veeramachaneni Ramakrishna’s Diet Plan vrk diet
  3. gym diet plan for muscle gain beginner | nutrition tips and trick for gym beginner 2021
  4. cloud in cloud computing represents what
  5. Sorbiline syrup uses in Hindi उपयोग फायदे और साइड इफ़ेक्ट जाने ?

0 thoughts on “Height badhane ke liye exercise लम्बाई कैसे बढ़ाये हाइट बढ़ने के लिए बेस्ट एक्सरसाइज ?”

Leave a Comment