Mifegest kit use in Hindi उपयोग फायदे और साइड इफ़ेक्ट जाने कौन से बीमारी में काम आता है जाने ?

Introduction about of Mifegest kit use in Hindi

Mifegest kit use in Hindi :- कई बार प्रेगनेंसी न चाहते हुए भी हो जाती है। ऐसे में यदि लड़की अविवाहित है तो डॉक्टर के पास जाकर एबॉर्शन कराने में बदनामी का डर होता है। बढ़ती हुई प्रेगनेंसी किसी भी कम उम्र की लड़की के पूरे जीवन को बर्बाद कर सकती है। कुछ मामलों में शादी के बाद भी बिना प्लानिंग के या परिवार कम्पलीट होने के बाद या अधिक उम्र में, गर्भ ठहर जाता है तो भी एबॉर्शन पिल्स के द्वारा एबॉर्शन किया जा सकता है।

Mifegest kit use in Hindi :- मिफेजेस्ट किट, के द्वारा घर पर ही दवा के सेवन से गर्भ को नष्ट कर सकते है। यह बात, ध्यान देने योग्य है की कम दिन की प्रेगनेंसी जैसे की 2 महीने, में यह दवा सही काम करती है लेकिन इससे अधिक दिनों की प्रेगनेंसी में डॉक्टर के द्वारा की एबॉर्शन की सलाह लेनी पड़ सकती है। इसके अतिरिक्त, एबॉर्शन के बाद एक अल्ट्रासाउंड करवा लेना चाहिए जिससे एबॉर्शन कम्पलीट है Mifegest kit use in Hindi की नहीं यह पता चल सके। लम्बी ब्लीडिंग के बाद शरीर में खून की कमी हो जाती है, इसलिए खाने -पीने पर ध्यान देना चाहिए और आयरन के सप्लीमेंट लेने चाहिए। यदि एबॉर्शन डॉक्टर की निगरानी में किया जाए तो सबसे अच्छा है।

तो यदि, आप को महिना एक्सपेक्टेड डेट पर नहीं आया है Mifegest kit use in Hindi तो डेट के सात दिन के बाद प्रेगनेंसी डिटेक्शन कार्ड खरीद कर, पेशाब जांच द्वारा जांचे की प्रेगनेंसी है कि नहीं। प्रेगनेंसी है, लेकिन इसे जारी नहीं रखने देना है तो इसे जल्द से जल्द नष्ट करें, क्योंकि बीतते समय के साथ गर्भ में बच्चा बड़ा हो जाएगा और मुश्किलें बढ़ जायेंगी। Mifegest kit use in Hindi

Mifegest kit use in Hindi
Mifegest kit use in Hindi

Mifegest kit use in Hindi :- का उपयोग अनचाहे गर्भ से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है। इसमे आपको एक पत्ते में इसकी पाँच टेबलेट मिलेगी और यह आपको 425/- rs में आसानी से मार्केट में मिल जाएगी। इसके contain में यह दो चीजो से बनी है, Mifeprostone और misoprostol. Mifegest kit use in Hindi यह अनचाहे गर्भ को गिराने की दवाई है। Mifegest kit use in Hindi अगर आपका अनचाहा गर्भ 63 दिनों से कम का है तभी यह दवाई काम करेगी। इसलिए आज हम आपको इसका उपयोग कैसे किया जा सकता है इसके उपयोग से नुकशान क्या है ओर इसे किन चीजों में इसका उपयोग होता है। Mifegest kit use in Hindi इन सब चीजो में हम आपको जानकारी देंगे।

मिफेप्रिस्टोन क्या है?What is Mifepristone?

Mifegest kit use in Hindi :- मिफेप्रिस्टोन, गर्भाशय पर प्राकृतिक रूप से काम कर रहे हार्मोन प्रोजेस्टेरोन के काम करने को रोकता है। प्रोजेस्टेरोन के कम होने से गर्भाशय की लाइनिंग टूटने लगती है जैसा की पीरियड के दौरान होता है। मिफेप्रिस्टोन, गर्भावस्था के विकास को रोकता है।

  • मिफेप्रिस्टोन बढ़ती गर्भावस्था को रोकता है।
  • मिफेप्रिस्टोन नाल और भ्रूण को गर्भाशय की परत से अलग करता है।
  • मिफेप्रिस्टोन गर्भाशय ग्रीवा को नरम करता है और फैलता है।
  • मिफेप्रिस्टोन गर्भाशय में संकुचन लाता है।
  • Mifegest kit use in Hindi
  • मिफेप्रिस्टोन को माईज़ोप्रोस्टोल के साथ मिलाकर लेने से गर्भपात हो जाता है।
  • यह गर्भाशय को कॉन्ट्रैक्ट करता है और रक्तस्राव और ऐंठन का कारण बनता है।
  • मिसोप्रोस्टोल को मिफेप्रिस्टोन के साथ गर्भपात के लिए दिया जाता है।
  • दवा द्वारा गर्भपात कैसे किया जाता है?
  • दवा द्वारा गर्भपात चिकित्सक की निगरानी में किया जाना चाहिए।

इसके लिए आपको डॉक्टर की क्लिनिक में कम से कम दो बार जाने की आवश्यकता होती है। पहले प्रेगनेंसी कन्फर्म Mifegest kit use in Hindi करने के लिए और दवा के प्रिस्क्रिप्शन के लिए। दूसरी बार, यह सुनिश्चित करने के लिए कि एबॉर्शन सफल हुआ।

Mifegest kit use दवाई का उपयोग

Mifegest kit की सबसे बड़ी टेबलेट को सबसे पहले खाना है। इसके लिए आपको सुबह कुछ नाश्ता करने के बाद बड़ी वाली टेबलेट को पानी के साथ लेना है। उसके बाद बची हुए चार टेबलेट को आपको 48 घंटे में खाना है। इसके लिए आपको बड़ी टेबलेट (Mifepristone) जब भी खाए उसके 48 घंटे बाद आपको दो छोटी टेबलेट (Misoprostol) खानी है Mifegest kit use in Hindi या तो आप योनि मार्ग में भी यह दो टेबलेट को रख सकते हैं। उसके बाद और 2 बची टेबलेट को आपको उसके 24 घंटे बाद खाना है या फिर योनि मार्ग में रखना है।

दोस्तों, हो सकता है कि आप क्या बड़ी टेबलेट (Mifepriatone) खाए तभी से आपको ब्लीडिंग होना शुरू हो जाए। फिर भी आप सारी टेबलेट खाये। ब्लीडिंग आपको एक हफ्ते तक रहेगी। अगर एक हफ्ते से ज्यादा ब्लीडिंग होती है या ज्यादा परेशानी होती है तो अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें। यह सारी टैबलेट

लेने के बाद आपका पीरियड कुछ महीनों तक abnormal रह सकता है। अगर आपका बहुत ज्यादा महीनों तक पीरियड्स सही से नही आए, तो डॉक्टर अब जरूर संपर्क करे।

मिफेजेस्ट किट (Mifegest Kit) दवा कैसे लें? How to use Mifegest Kit

Mifegest kit use in Hindi :- दवाओं को लेने के लिए ऐसे दिन का चुनाव करें, जब अब पूरे दिन आराम कर सकें और घर पर ही रह सकें। घर पर कोई ऐसा हो जिसपर आप भरोसा कर सकें और वो आपकी देखभाल कर सके। यदि किसी भी तरह की इमरजेंसी हो तो वो आपको अस्पताल ले जा पाए। जानकारी प्राप्त करें कि आस-पास में कौन सा क्लिनिक या अस्पताल है, जो की 24 घंटे खुला रहता है। किसी भी तरह की दिक्कत के लिए अपने पास रुपयों का इन्तेजाम रखें। पहले दिन मिफेप्रिस्टोन 1 pill of Mifepristone की एक गोली ली जाती है। दूसरे दिन मिसोप्रोस्टॉल की गोलियां 4 Misoprostol pills ली जाती है।

READ ALSO :-

  1. 5 ways to boost your brain power। how to improve your brain power
  2. Black fungus | What is Black fungus Mucormycosis? Black fungus infection, symptoms, Do’s and Don’ts?
  1. Mifepristone पिल को पानी के साथ निगल जाएँ। अगर आधे घंटे के अन्दर उलटी हो जाए तो इसे फिर से लें।
  2. एक से दो दिन (24-48 घंटे) इन्तेजार करें और फिर दूसरी पिल्स Misoprostol लें।
  3. Misoprostol को लेने से करीब आधे घंटे पहले Ibuprofen लें जिससे दर्द कम हो।
  4. Misoprostol की चार पिल्स जीभ के नीचे आधे घंटे तक रखें ताकि यह घुल कर शरीर में जाने लगे। आधे घंटे बाद पानी पी लें जिससे पूरी दवा शरीर के अंदर चली जाए। अगर आधे घंटे के अन्दर उलटी हो जाए तो इसे फिर से लें।
  5. दर्द ज्यादा हो रहा हो तो हर 6-8 घंटे पर ब्रूफेन ले लें। Mifegest kit use in Hindi
  6. एस्पिरिन न लें, क्योंकि यह खून को पतला करती है और ब्लीडिंग पर असर डालती है। पीरियड पेन को कम करने वाली दवाएं भी न लें।

Mifegest खाने से पहले की सावधानियाँ

Mifegest kit use in Hindi :- इस दवाई का उपयोग करने से पहले यह जरूरी है कि आप अपना प्रेग्नेंसी टेस्ट जरूर कर ले। अगर आपका प्रेगनेंसी टेस्ट पॉजिटिव आए तभी आप इसका इस्तेमाल करें। और इसके इस्तेमाल से पहले आप डॉक्टर से जरूर सलाह ले। बिना डॉक्टर की सलाह से इसका इस्तेमाल ना करें।

  • इस दवा का सेवन 35 वर्ष से अधिक महिलाओं को नहीं करना चाहिए।
  • अगर आप शराब का सेवन करती है तो इन दवाइयों के लेने के पश्चात शराब का सेवन नही करे।
  • Mifegest kit use in Hindi, Mifegest kit use in Hindi
  • यदि आपको यकृत (Kidney) या एनीमिया जैसे बीमारियों से ग्रसित है तो इस दवाई का सेवन नही करे।
  • 63 दिन से ज्यादा होने पर इस दवाई का सेवन नही करे।
  • अगर आपको इस दवाई को लेने के पश्चात किसी भी प्रकार की समस्या होती है, तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करे।

मिफेजेस्ट किट कब नहीं लेना है? Mifegest kit use in Hindi

Mifegest kit use in Hindi
Mifegest kit use in Hindi
  • 63 दिनों से अधिक गर्भधारण है।
  • मिफेप्रिस्टोन या मिसोप्रोस्टोल को ज्ञात एलर्जी है।
  • वंशानुगत पोर्फिरिया है।
  • Mifegest kit use in Hindi
  • ब्लीडिंग विकार है या ब्लड थिनिंग दवाएं ले रही हैं।
  • संदिग्ध अस्थानिक गर्भावस्था/एक्टोपिक प्रेगनेंसी है।
  • किडनी या यकृत ठीक से काम नहीं कर रहा है।
  • एनीमिया, हृदय रोग या लम्बे समय से स्टेरॉयड या स्टेरॉयड इंजेक्शन ले रही है।
  • आईयूडी, कॉपर टी लगी हुई है।

Mifegest kit use in Hindi के side-effect

Mifegest kit use in Hindi के जेसे फायदे है वैसे इसी दवा के साइड इफ़ेक्ट भी है जो इस प्रकार है अगर आपको इसमें से कोई भी तरह की साइड इफ़ेक्ट देखते है तो आप अपने डॉक्टर से तुरंत मिले ताकि डॉक्टर उस दवा के साइड इफ़ेक्ट हो देख सके

  1. चक्कर.
  2. उल्टी.
  3. कमजोरी.
  4. ज्यादा ब्लीडिंग.
  5. सिर दर्द.
  6. Mifegest kit use in Hindi
  7. पेट दर्द.
  8. यौन संक्रमण.
  9. दस्त.
  10. जी मचलाना.
  11. बुखार.
  12. हार्ट बीट का तेज होना.
  13. पसीना आना.

Conclusion about of Mifegest kit use in Hindi

Mifegest kit use in Hindi :- मुझे उम्मीद है की आपको यहाँ जानकारी बहुत मददगार हुआ होगा अगर आपके के कोई भी प्रश्न है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है इस पोस्ट में हमने सीखा की Mifegest kit use in Hindi में जानकारी ली है हमने आपको यहाँ जानकारी कई तरह के रिसर्च करके तैयार किया है और comment में जरूर बताये और इस पोस्ट को शेयर करे तब तक के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।

RAED ALSO:-

  1. Badam khane ke fayde in Hindi बादाम खाने के फायदे ब्रेन पावर कैसे बढ़ाये रोज 4 बादाम भिगोकर खाने से आपके शरीर में होते हैं ये बदलाव ?
  2. Hyperloop india project status | virgin hyperloop India speed
  3. How To Reduce Breast Size Through Yoga?

Warning

Mifegest kit use in Hindi :- अगर आपको यहाँ दवा लेनी है तो यहाँ देव के बारे में अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले फिर इसका इस्तेमाल करे बिना डॉक्टर के सलाह के बगैर यहाँ खतरनाक हो सकता है इसके साइड इफ़ेक्ट हो सकते है आपको अगर आप अपने डॉक्टर को यहाँ दवा बता वे सलाह ले के लेंगे तो आपके साथ किसी भी तरह की परेशानी होने पर डॉक्टर तुरंत एक्शन ले सकेंगे। Mifegest kit use in Hindi

0 thoughts on “Mifegest kit use in Hindi उपयोग फायदे और साइड इफ़ेक्ट जाने कौन से बीमारी में काम आता है जाने ?”

Leave a Comment

x