Network Marketing in Hindi अगर आपको आमिर बनाना है तो जाने नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में ? नेटवर्क मार्केटिंग की ग्रोथ?

Network Marketing क्या है ?

Network Marketing in Hindi :- आपको बता दे की अगर आपके पास पैसे नहीं है और आप पैसे कामना चाहते है तो आप अपने लिए एक अच्छा मोके ढूढे ताकि आपको बिना पैसे लगये पैसा मिल सके अगर आपको अभी तक ऐसा कोई भी बिज़नेस नहीं मिला है तो आपको बता दे की आप नेटवर्क मार्केटिंग ज्वाइन करे आप सोच रहे होंगे की नेटवर्क मार्केटिंग क्या है तो आपको बता दे की नेटवर्क मार्केटिंग दुनिया ककी वह मार्किट प्लेस है जो आपको प्रोडक्ट लेने के लिए और लोगो को ज्वाइन करवाने के पैसे देती है आप सोच रहे होंगे की यहाँ मार्किट कितना पैसा देती है तो आपको बता दे यहाँ मार्किट आपको करोडो रूपए देती है Network Marketing in Hindi बस आपको एक काम करना है लोगो को ज्वाइन करना है नेटवर्क मार्किट दुनिया की सबसे ज्यादा ग्रोइंग करने वाली कंपनी है अगर आप आज से शुरू करते है तो आप अपने 5 साल बाद अपने आप को एक अच्छे मुकाम पर प् सकते है अब लू के मन में कई तरह के सवाल होते है की नेटवर्क मार्किट fake है फ्रॉड है तो आपको बता दे की यहाँ वही लोग बोलते है जिन्हे इस मार्किट के बारे में नहीं पता आप लोगो की बात मत मनो एक बार इसे समझो और फिर बोलो लाखो लोग है जो अपना जीवन बदल चुके है इस मार्केट में हम आपको यहाँ भी बताएगे की आप कैसे इस मार्किट को समझोगे।

अगर आपको आमिर बनाना है तो जाने नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में ?

Network Marketing in Hindi :- देखो इसे मल्टी लेवल मार्केटिंग (Multi level Marketing) भी कहा जाता है। नेटवर्क मार्केटिंग दुनिया भर में सबसे तेजी से बढ़ रहा बिजनेस है। नेटवर्क मार्केटिंग किसी भी सेवा अथवा उत्पाद को कंपनी से सीधा उपभोक्ता तक पहुंचाने की एक युक्ति है, जिसमें उपभोक्ता कंपनी से सीधा जुड़ता है और उत्पाद खरीदता है। जिससे कंपनी द्वारा Network Marketing in Hindi उपभोक्ता को कुछ फायदे (Benefits) मिलते हैं जिसमें प्रोडक्ट पर डिस्काउंट, कैशबैक, बेहतर उत्पाद आदि हो सकते हैं। साधारण तौर पर किसी भी उत्पाद (Product) अथवा सर्विस (Services) को बेचने करने के 2 तरीके होते है:-

Two Type of Market Place

  1. Traditional Marketing
  2. Network Marketing (Direct Selling)

Traditional Marketing :- में कंपनी प्रोडक्ट को कस्टमर तक पहुंचाने के लिए ढेर सारी बिचौलियों (individuals) की मदद लेती है, जिसमें डिस्ट्रीब्यूटर, होलसेलर, एजेंट, रिटेलर आदि शामिल है। तथा इस प्रकार के मार्केटिंग में कंपनी अपने टर्नओवर का एक बहुत बड़ा हिस्सा एडवरटाइजिंग (advertising) में भी लगाती है, फिर कस्टमर (Customer) उन प्रोडक्ट (Product) को मार्केट से खरीदता है।

Network Marketing :- में कंपनी अपने प्रोडक्ट और सर्विसेस को सीधा कस्टमर तक पहुंचाती है। और इस मार्केटिंग में कस्टमर ही डिस्ट्रीब्यूटर होते हैं, जो प्रोडक्ट और सर्विसेस को प्रमोट करते हैं। जिसमें कंपनी अपने बेनिफिट्स (Benefits) का एक बड़ा हिस्सा (लगभग 50% – 60%) कस्टमर में डिसटीब्यूट (distribute) कर देती है और कस्टमर को एक अतिरिक्त आमदनी कमाने का मौका मिलता है। Network Marketing in Hindi

नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे क्या है ?

Time Management Network Marketing in Hindi

Network Marketing in Hindi :- समय प्रबंधन दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण और कीमती चीज समय है। नेटवर्क मार्केटिंग में पूरे दिन को प्लान करना सिखाया जाता है, यहां हम समय का सदुपयोग करना सीखते हैं। जो टाइम बेकार की चीजों (जैसे – टीवी, मोबाइल फोन, गप-सप) में दिया करते थे, उसी टाइम का सदुपयोग करना सीखते हैं। यहां हमें अपनी आदतें बदलनी पड़ती है, जिससे हमारे जीवन में सकारात्मक परिवर्तन आते हैं, क्योंकि एक महान वैज्ञानिक एपीजे अब्दुल कलाम का कहना है की हम अपने भविष्य को नहीं बदल सकते लेकिन हम अपने आदतों को बदल सकते हैं, और वह बदली हुई आदते हमारा भविष्य बदल देंगी। अर्थात हमारी आदते ही हमारा भविष्य बनाती हैं।

Positive Thinking Network Marketing in Hindi

Network Marketing in Hindi :- सकारात्मक सोच नेटवर्क मार्केटिंग में आने पर हमारा नजरिया परिवर्तित हो जाता है। हम किसी भी चीज को एक अलग नजरिए से देखना शुरू करते हैं, ये सब अच्छी संगत के कारण होता है और एक मार्किट को समझ बहुत बड़ी होती है जब आप शुरू करते है तो आप उस सफल लोगो से मिलते है तो करोडो कमा रहे है और आप समझते है की बड़े लोग कैसे रहते है और वह क्या करते है जब आप ज्वाइन करेंगे तो आपके पास भी करोडो कामने वाले लोग आपके दोस्त होंगे इस लिए आप इन सब के साथ रह कर आप भी पॉजिटिव सोचेंगे यही फर्क होता है एक सफल व्यक्ति में आप भी दिन प्रति दिन आगे बड़ेगे।

Extra income Network Marketing in Hindi

Network Marketing in Hindi :- अतिरिक्त आमदनी शायद दुनिया में सभी को एक Extra Income पसंद होती है, और नेटवर्क मार्केटिंग Extra Income कमाने का सबसे बेहतरीन तरीका है। यहां पर व्यक्ति मन चाही इनकम कर सकता है और आपको बता दे की यहाँ मार्किट दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ाने वाली मार्किट है अगर आप यहाँ पर मार्किट नहीं समझोगे तो आप एक मार्केटर नहीं बन पाओगे सोचो जब आप एक व्यक्ति तो मार्किट बताते हो तो कुछ समय पहले वह व्यक्ति ना बोलता है पर जब आप समझते हो तो वह इतना खुश और वह भी ज्वाइन हो जाता है यहाँ एक मार्केटर ही कर सकता है हर किसी के बस की नहीं है यहाँ और जब आप लोगो को ज्वाइन करवाते है तो आपकी income भी बहुत तेजी से बढ़ती है।

Personality Growth Network Marketing in Hindi

Network Marketing in Hindi:- व्यक्तित्व विकास नेटवर्क मार्केटिंग में वह सब कुछ सीखने को मिलता है, जो बाहर या किसी कॉलेज में नहीं सिखाई जाती। यहां पर हम टीम बनाते हैं जिससे हमारे अंदर लीडरशिप स्किल आती है। हम यहां पर टाइम मल्टिप्लाई करना सीखते हैं। यहां पर जितनी इफेक्टिव तरीके से पब्लिक स्पीकिंग (Public Speaking) सिखाई जाती है, वह पब्लिक स्पीकिंग आप बाहर लाखों रुपए देकर भी नहीं सीख सकते और अगर आप सिख भी गए तो फिर भी आप एक नेटवर्क मार्केटर के सामने जीत नहीं सकते क्युकी आप ने कही से सीखा है और नेटवर्क मार्केटर ने कई लोगो को मार्केटिंग सिखाई है

Communication Skill Network Marketing in Hindi

Network Marketing in Hindi :-बातचीत की कला नेटवर्क मार्केटिंग में आप अपने विचार को प्रभावपूर्ण तरीक से किसी व्यक्ति के समक्ष रखना, और उसे अपने बातचीत के द्वारा प्रभावित करना सीखते हैं। जो व्यक्ति को पूरे जीवन काम आता है और यहाँ तो आप भी जानते है की communication skill के लिए लोग लाखो पैसे खर्च करते है पर एक अच्छा communication skill नहीं सिख पते यहाँ skill आपको पूरी दुनिया में बहुत काम आएगी बल्कि अगर आपकी communication power अच्छी है ना तो आपके आगे एक MBA वाला मैकेटर भी फ़ैल है आपको यहाँ स्किल नेटवर्क मार्केटर जरूर सीखेंगे जिसके अंदर आप लगे हो एक आसान काम नहीं है एक मार्केटर बनाना आपको कई साल भी लग सकते है पर आप इससे हर मत मानना में आपको यकीं दिलता हु की जब आप यहाँ सिख जाएगी तो आप भी करोडो से ज्यादा कमाओगे। Network Marketing in Hindi

नेटवर्क मार्केटिंग की नकारात्मक छवि

Network Marketing in Hindi :- नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को नकारात्मक तरीके से देखे जाने के दो मुख्य कारण – लोग नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से क्यों जुड़ना नहीं चाहते हैं?

  • कई कंपनियां आती हैं अपने बाइनरी प्लान(चैन सिस्टम प्लान) लोगों को दिखा कर उन्हें लुभाती है और रातों-रात उनके पैसे लेकर भाग जाती है। Network Marketing in Hindi
  • दूसरे वह लोग जिन्हें नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों मैं असफलता मिली होती है वह नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से अलग होने के बाद ऐसे कंपनियों के विषय में नकारात्मक बातें करते हैं और निंदा भी क्योंकि वह सफल नहीं हो पाए, इसलिए वो चाहते हैं की आप भी सफल ना हो पायें।

नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से जुड़ने के फायदे?

  1. नेटवर्क मार्केटिंग में पैसे इन्वेस्ट करना एनी सभी व्यापार के मुकाबले सबसे कम होता है और इसमें नुक्सान का डर बहुत कम होता है।
  2. नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसी कंपनी या प्लेटफॉर्म है जहां आप बहुत कम उम्र में बहुत कुछ ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं।
  3. नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़ने पर आपको इतना सम्मान मिलेगा जितना एक बड़े नेता को भी नहीं मिलता है।
  4. अगर नेटवर्क मार्केटिंग में आप एक बार अच्छी मेहनत करके अपना एक अच्छा ग्रुप बना लेते हैं तो जीवन भर आपकी कमाई होती रहेगी। परंतु मेहनत तो आपको जीवन भर करना होगा ताकि आप और बेहतर बने और आगे बढ़ें। Network Marketing in Hindi
  5. अच्छी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां हमेशा अपने काम करने वाले लोगों को मोटिवेशनल ट्रेनिंग तथा सकारात्मक विचार प्रदान करने की कोशिश करते हैं।
  6. अगर आप एक अच्छे नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से जुड़े हुए हैं तो भले ही आप उस नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में असफल हो जाए आप उस कंपनी से मिले ज्ञान की मदद से अपने जीवन में किसी ना किसी क्षेत्र में जरूर सफलता प्राप्त करेंगे। Network Marketing in Hindi
  7. एक सही नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से जुड़ने पर धीरे-धीरे हर किसी काम करने वाले व्यक्ति का व्यक्तित्व विकास होता है और उसे बहुत ज्यादा प्रेरणा भी मिलती है जिससे वह जीवन के हर क्षेत्र में सफलता पाने की ताकत रखता है।

एक अच्छा नेटवर्क मार्केटर के नियम ?

Network Marketing in Hindi :- एक अच्छे नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से जुड़ने से पहले आपको उस कंपनी के विषय में कुछ मुख्य चीजों को जनना बहुत आवश्यक हैं जिनके विषय में हमने नीचे बताया है :-

कंपनी का सिद्धांत क्या है?

Network Marketing in Hindi :- किसी भी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से जुड़ने से पहले आपको यह जानना होगा कि उस कंपनी का सिद्धांत क्या है? आपको यह समझना होगा की कंपनी लोगों को किस प्रकार की सुविधाएँ प्रदान करती है।

आपको इस बात की पूरी जानकारी होनी चाहिए कि क्या सच में उस नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के उत्पादों से लोगों को फायदा मिलेगा। ऐसी कंपनी जिसका कोई बेहतर प्रॉडक्ट ना हो और बिना किसी सिद्धांत के अगर वह कंपनी मात्र लोग जोड़ने और करोड़पती होने के सपने दिखाएं तो उनसे दूर ही रहें क्योंकि ऐसी कंपनियां ज्यादा दिन नहीं चलती हैं।

उस कंपनी में लोग कैसे हैं?

Network Marketing in Hindi :- ऐसी कई अच्छी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां है जिनमें बहुत अच्छे लोग होते हैं। अच्छे लोगों से मानना है ऐसे लोग जो हमेशा सकारात्मक सोच रखते हैं और उनसे जुड़ने वाले लोगों के अंदर भी एक सकारात्मक सोच जागृत होती है। और आप लोग तो जानते ही होंगे की जिस जगह पर सकारात्मक विचार होते हैं वहीं सफलता मिलती है।

कंपनी में लीडर कैसे हैं?

Network Marketing in Hindi :- हर नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी मैं अच्छे लीडर का होना बहुत ही जरुरी होता है। ऐसे कंपनियों में लीडर वह होते हैं जो अपने ग्रुप के लोगों के साथ अपने ज्ञान को अच्छे से बंटते है। नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी की सफलता उसमे बनने वाले लीडर्स पर निर्भर करता है।

अगर अच्छे लीडर होंगे तो नए लोगों को अच्छी ट्रेनिंग मिलेगी और सफलता पाना आसान होता है। परंतु बिना लीडर्स के कोई भी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी सफलता प्राप्त नहीं कर सकती।

कंपनी में ट्रेनिंग कैसा दिया जा रहा है? Network Marketing in Hindi

Network Marketing in Hindi :- यहां सबसे जरूरी चीज है जो हर किसी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी और उसमें काम करने वाले लोगों के लिए बहुत ही जरूरी होता है और वह है ट्रेनिंग का तरीका। कंपनी के लोग और कंपनी तभी आगे पढ़ सकती है अगर कंपनी में रात दिन ट्रेनिंग पर सबसे ज्यादा ध्यान दिया जाता हो।

Note :-

Network Marketing in Hindi :- अगर आप में भी यहाँ सब है तो आप भी एक अच्छे मार्केटर बन सकते है अगर ऐसा नहीं है तो आप अपने लीडर से बात करे और रोज ट्रेनिंग ले क्युकी आप भी यह मानते हो ना की आप एक मार्केटर 1 दिन में तो नहीं बन सकते मार्केटिंग सिखने के लिए आपके अंदर भी एक जूनून होना चाहिए तभी आप लाखो करोडो कमा पाओगे

नेटवर्क मार्केटिंग की ग्रोथ

  • नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा बिजनस है जिसमें हम पैसा नहीं लगाते हैं लेकिन हम समय का निवेश करते हैं।
  • ऐसा बिजनस जिसने दुनिया में अधिकतम करोड़पति बनाए हैं। Network Marketing in Hindi
  • 21 वीं सदी में नेटवर्क मार्केटिंग बिजनस का भविष्य अच्छा है। Network Marketing in Hindi
  • यह सही समय पर विकसित हुआ है।पार्ट-टाइम नौकरी के रूप में शुरुआत, प्रत्यक्ष बिक्री(Direct selling)कैरियर के निर्माण अवसरों में एक उचित मार्ग बनाता है।
  • पिछले पांच वर्षों में, बिजनस मार्केटिंग में आय और वृद्धि(Income and Growth)दोनों एक व्यावहारिक स्रोत के रूप में उभरा है। Network Marketing in Hindi
  • भारत में हाल के दिनों में नेटवर्क मार्केटिंग में काफी तेजी आई है|
  • अधिकांश नेटवर्क मार्केटिंग बिजनस के अवसरों के लिए किसी विशेष ज्ञान की आवश्यकता बहुत कम होती है।
  • कुछ करियर के विपरीत, इसमे आपको किसी भी औपचारिक शिक्षा की आवश्यकता नहीं है।
  • यह बिजनस किसी के साथ भेदभाव नहीं करता है। आप पुरुष या महिला, कोई भी जाति, धर्म, उम्र या विकलांग हो सकते हैं।
  • यह मायने नहीं रखता। आपको कभी नहीं कहा जाएगा कि आपके पास योग्यता नहीं है।
  • आज के समय में, ग्लेज़ ट्रेडिंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड सभी को उनके साथ जुड़ने और उनके साथ व्यापार करने का स्वागत करता है। Network Marketing in Hindi
  • अर्थव्यवस्था में हालिया गिरावट से अधिक से अधिक लोग MLM बिजनस चुन रहे हैं।
  • विशेष रूप से विकासशील देशों में, बहुत से लोग MLM में रुचि रखते हैं और इसका हिस्सा बनना चाहते हैं।
  • इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि यह आपको स्वतंत्र होने की अनुमति देता है, बहुत सारे लोग इस संभावना से आकर्षित होते हैं। Network Marketing in Hindi
  • जब तक आप यह सुनिश्चित करते हैं कि आपको कंपनी द्वारा प्रदान की जाने वाली वस्तुओं और सेवाओं के बारे में सब पता है,
  • और यह सुनिश्चित है कि यह कोई घोटाला नहीं है, MLM बिजनस निकट भविष्य में बहुत बढ़ेगा, खासकर जब से अच्छी गुणवत्ता(Quality)वाले प्रोडक्टस की मांग बढ़ रही है, Network Marketing in Hindi
  • और लोगों में अपने करियर को लेकर पहले से कहीं अधिक स्वतंत्रता की लालसा है।
  • नेटवर्क मार्केटिंग अपने Golden दौर में प्रवेश करने की कगार पर है और अगर आपने अभी तक यह नहीं किया है,
  • तो यह सही समय है इसमे कदम रखने का। कई MLM कंपनियाँ भारतीय बाज़ार में सफलतापूर्वक चल रही हैं।
  • अधिकांश नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी उसी अवधारणा पर काम कर रही है जो की user की संतुष्टि है। Network Marketing in Hindi
  • किसी भी MLM कंपनी की वृद्धि में ग्राहकों की संतुष्टि एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है Network Marketing in Hindi,Network Marketing in Hindi
  • नेटवर्क मार्केटिंग बिजनस डिजिटल इंडिया या स्टार्टअप इंडिया मिशन का एक महत्वपूर्ण कारक है।
  • डायरेक्ट सेलिंग संस्थाओं को राज्य स्तर पर गाइड्लाइन के तहत कार्यान्वयन के लिए और विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (FDI) नीति के तहत छूट की आवश्यकता होती है। Network Marketing in Hindi
  • नेटवर्क मार्केटिंग बिजनस को बढ़ावा देने और डायरेक्ट सेलिंग के लिए भारतीय सरकार ने 100% एफडीआई नीति को मंजूरी दी। Network Marketing in Hindi

इसलिए हम कह सकते हैं कि भारत में नेटवर्क मार्केटिंग का भविष्य बहुत अच्छा है और यह क्षेत्र बहुत सारी नौकरियों के अवसर देगा। Network Marketing in Hindi

READ ALSO:-

  1. cloud in cloud computing represents what
  2. Liv 52 tablet uses in hindi के उपयोग फायदे और सीड इफ़ेक्ट जाने ?
  3. stock register format in pdf | Stock register format with excel | What is stock register format

0 thoughts on “Network Marketing in Hindi अगर आपको आमिर बनाना है तो जाने नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में ? नेटवर्क मार्केटिंग की ग्रोथ?”

Leave a Comment

x