Oregano in hindi ओरेगेनो के उपयोग प्रकार इस्तेमाल और फायदे नुकशान जाने ?

क्या होता है ओरेगेनो?

Oregano in hindi :- ओरेगेनो (oregano)को हम अजवाइन के पत्तों के रूप में जानते हैं। ओरेगेनो एक बहुत उपयोगी हर्बल पौधा है। ओरेगेनो मुख्य रूप से पिज़्ज़ा में स्वाद बढ़ाने के रूप में उपयोग में लिया जाता है । लेकिन ये बहुत से रोगों में दवाओं में औषधीय रूप में ,इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में भी काम आता है Oregano in hindi ओरेगेनो का मूल साउथवेस्टर्न यूरेशिया औऱ भूमध्य प्रदेश है। ये एक बारमासी औषधि है इसके पौधे 20 cm से 80 cm तक ऊंचाई वाले हो सकते हैं। पत्तियां 1 से 4 cm लंबे और फूल 3 से 4 cm लंबाई वाले पर्पल कलर के होते हैं ओरेगेनो मिंट प्रजाति का फूल छोड़ है। इसका वैज्ञानिक नाम: ओरीगानम वल्गरे है यहाँ कई गंभीर बीमारी में भी काम आता है यहाँ पुराने ज़माने में कई तरह की बीमारी में दिया जाता था इस एक बार इस्तेमाल करने से शरीर की सभी तरह की गदगी निकल जाती है और शरीर स्वस्थ हो जाता है Oregano in hindi ऑरगैनो में कई तरह की पुस्टि पायी जाती है जो की मनुस्य के लिए जरुरी है

Oregano in hindi :- जैसे हमने आगे देखा की ओरेगेनो को अजवाइन की पत्ती कहते है। दुनिया मे ओरेगेनो जैसे दिखने वाले करीब 60 पौधे है , जो रंग और गंध में भी ओरेगेनो जैसे है। ओरेगेनो तुलसी (basil) और पुदीने के जैसा बारह मासी पौधा है। इसको कही भी शीतोष्ण जगह पर उगाया जाता है। Oregano in hindi इसकी टहनियां धारीदार और पतली लाइनों वाली झाड़ीनुमा होती है फूल एक ही जगह पर अधिक संख्या में होने की वजह से जब फूल खिलते हैं तो जैसे कोई कलरफूल चादर बिछाई हो ऐसा लगता है ये गुणकारी पौधा है । कई बीमारियों में आराम पाने के लिये इसका इस्तेमाल किया जाता है। हमारे देश मे ये हिमालय से सिक्किम तक पाया जाता है।

ओरगेनो के प्रकार Oregano in hindi

ओरेगेनो के मुख्य रूप से तीन प्रकार है जबकि दुनियाभर में इसकी कई प्रजाति पाई जाती हैं यहाँ दुनिया की कई जगह जगली पाई जाती है आपको यकीं नहीं होगा इसकी सबसे ज्यादा और जगली प्रजाति दुनिया के सबसे बड़े जगल में पायी जाती है अमेज़न में इसके सबसे खतरनाक प्रजाति पायी जाती है जो की एक खतरनाक है हम आपको तीन प्रजातियां बताएगे जो बहुत फायदेमंद है

1.यूरोपियन ओरेगेनो (European oregano)
ओरेगेनो का इस प्रकारअमेरिका ,इटली,स्पेन ,तुर्की ग्रीस में पाया जाता है इसे वाइल्ड मरजोरम कहा जाता है।

2.ग्रीक ओरेगेनो (Greek oregano)
ग्रीक में पाया जाने वाला ये प्रकार स्वीट मरजोरम या पॉट मरजोरम कहा जाता हैं।

3.मेक्सिकन ओरेगेनो (mexicon oregano)
मेक्सिको के आसपास वाले प्रदेश में पाया जाने वाला ये प्रकार मैक्सिकन मरजोरम के नाम से जाना जाता है।

ओरेगेनो का उपयोग कैसे करे Oregano in hindi

ओरेगेनो (अजवाइन के पत्तों) से महत्तम लाभ लेने और इसकी मदद से अपने शारिरिक स्वास्थ्य को कायम बनाये रखने के लिए ओरेगेनो के उपयोग के बारे में अवश्य जानना चाहिए।

  • ओरेगेनो टी– ओरेगेनो के ताजे या सूखे पत्तों को पानी में अच्छी तरह उबालकर फिर इसको छान लें और ओरेगेनो टी तैयार।Oregano in hindi
  • ओरेगेनो टी ,बहुत लाभदायक है । ये ओरेगेनो के उपयोग की बहुत लोकप्रिय रीत है।
  • हमारे घऱ में बनने वाली चाय में अदरक और मसाला के साथ में ओरेगेनो के पत्ते डाल कर उपयोग में ले सकते हैं।
  • अजवाइन के हरे पत्तियों का सूप बनाकर रोज सुबह उसका सेवन एनर्जी ड्रिंक के रूप में कर सकते हैं।
  • पिज़्ज़ा के टॉपिंग में ओरेगेनो का उपयोग सामान्य है इसके सिवा पास्ता, चिकन, सब्जी और कई व्यंजनों में मसाला की तरह इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।Oregano in hindi
  • इसके सिवा ओरेगेनो ऑइल को, सूजन पर,मांसपेशियों के दर्द करने पर, घुटनों पर मालिश कर सकते हैं । बालों पर ओरेगेनो का तेल ,नारियल या जैतून के तेल में मिक्ष करके मालिश कर लगा सकते हैं।

ओरेगेनो के फायदे Oregano in hindi

Oregano in hindi :- ओरेगेनो के फायदे बहुत होते है यहाँ दुनिया में केवल तीन देश में ही पाया जाता है और इसके जगली प्रजति अमेज़न में पाया जाती है जो दुनिया का सबसे खतरनाक ओरेगेनो है कहा जाता है की इसके जगली प्रजति ऐसी है की इस पौधे में कटे होते है और यहाँ लग जाये तो इंसान इसका दर्द सेहन ना करने के कारण मर जाता है पर यहाँ केवल अमेज़न में एक बार देखा गया है Oregano in hindi और अजवाइन के फायदे कुछ इस प्रकार है

पेट के दर्द में Oregano in hindi
पेट दर्द, अपच आदि में ओरेगेनो के तेल का उपयोग बहुत लाभदायक होता है। एक ग्लास पानी मे अजवाइन के तेल के दो तीन बूंद डाल कर पीने से पेट दर्द और गैस से राहत मिल सकती है

रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने में Oregano in hindi
ओरेगेनो में विटामिन ए, विटामिन इ ,विटामिन सी पाए जाते हैं जो शरीर मे फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम कर सकते हैं। विटामिन्स में एंटीऑक्सीडेंट गुण होने की वजह से रोगप्रतिरोधक शक्ति बढाने में अच्छा काम कर सकते हैं।

डिप्रेशन की स्थिति में राहत के लिए Oregano in hindi
ओरेगेनो के एसेंसियल ऑइल में एन्टी डिप्रेसेंट एजेंट की तरह काम करने वाला तत्व carvacrol पाया जाता है जिसका प्रभाव डोपामिनर्जिक प्रणाली पर पड़ता है जो डिप्रेशन की अवस्था मे सुधार लाने में मदद कर सकता है।

कैंसर के जोखिम को कम करने में Oregano in hindi
थाइमोल, कारवाक्रोल जैसे कुछ तत्व ओरेगेनो में पाए जाते हैं जो कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोक लगा सकते है।पेट के कैंसर, स्तन कैंसर में राहत के लिए ओरेगेनो (अजवाइन के पत्तों) लाभदायक हो सकते हैं।

रुदय के स्वास्थ्य के लिए Oregano in hindi
ओरेगेनो में एंटी इंफ्लेमेटरी और कार्डियो प्रोटेक्टिव गुण होते है जो रुदय स्वास्थ्य के लिए और कार्डियो वैस्कुलर समस्या ओ में मदद रूप है।

हड्डियों की मजबूती Oregano in hindi
ओरेगेनो में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों की मजबूती के लिए मुख्य है। इसके अलावा इसमें मेंगेनीज़, पोटासियम,मैग्नेशियम, जिंक, कॉपरजैसे पोषक तत्व और विटामिन सी,विटामिन ए, और विटामिन के जैसे हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी तत्व है ।अतः हड्डियों की मजबूती के लिए ओरेगेनो का सेवन करना उचित होगा।

मासिक धर्म के दर्द को कम करने के में Oregano in hindi
मासिक धर्म के दर्द और पेट दर्द के केस में ओरेगेनो को पानी मे उबालकर इसका सेवन करने से राहत मिल सकती है जो की इसमे दर्दशामक तत्व की मौजूदगी पाई जाती है।

बालों को झड़ जाने की समस्या में Oregano in hindi
अक्सर जाना जाता हैं कि बालों के झड़ने की वजह स्ट्रेस है। ओरेगेनो में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट स्ट्रेस को कम करने में मददरुप हो सकते हैं। इसी वजह से ओरेगेनो के सेवन से बालों के झड़ने की समस्या में राहत मिल सकती है।

त्वचा की समस्या में Oregano in hindi
ओरेगेनो के एसेंसियल ऑइल में मौजूद एंटीबैक्टीरियल तत्व त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते है। इसके अलावा ओरेगेनो में एंटीइंफ्लेमेटरी और इम्युनोमोडयूलेटरी तत्व त्वचा के सूजन को कम करने का और त्वचा के केंसर को रोकने का काम कर सकते हैं।

ओरेगेनो के नुकसान दुस्टपारिणाम?Oregano in hindi

Oregano in hindi :- ओरेगेनो जिस प्रकार फायदा करात है उसी तरह नुकशान भी करता है अगर आप इस इसको खाते वक्त कुछ तरह की सावधानिया का बरता जाना चाहिए क्युकी अगर आप इसका सेवन कर रहे है और आप ने इसका प्रयोग कैसे करते है यहाँ सब अगर आप ने नहीं बरता तो आपके साथ कुछ तरह के साइड इफ़ेक्ट भी हो सकते है जो की बहुत खतनाक है

  1. ओरेगेनो लमिएसी परिवार की वनस्पति है। जिन को लमिएसी परिवार की वनस्पतियों जैसे बेसिल(तुलसी),पुदीना,लैवेंडर आदि से एलर्जी होती हो तो उसे ओरेगेनो से भी एलर्जी हो सकती है।
  2. ओरेगेनो का अधिक सेवन हमारे रक्त में सुगर लेवल को कम कर सकता है।
  3. गर्भावस्था की अवस्था में ओरेगेनो का सेवन नही या कम करना चाहिए। ये गर्भपात के कारण बन सकता है।
  4. ओरेगेनो का तेल त्वचा पर लगाने से जलन हो सकती है। Oregano in hindi
  5. ओरेगेनो का ज्यादा सेवन आपका पेट खराब कर सकता है। Oregano in hindi
  6. ओरेगेनो का अधिक सेवन रक्तस्राव से पीड़ित व्यक्ति की मुश्किल बढ़ा सकता है। क्योंकि रक्तस्राव की स्थिति में ओरेगेनो में मौजूद कुछ तत्व ब्लड क्लॉट्स को बनने में रुकावट डाल सकते हैं।
  7. इन बातों को ध्यान में रखते हुए आप ओरेगेनो का नियंत्रित उपयोग करके ज्यादा से ज्यादा लाभ उठा सकते हैं।

ओरेगेनो के कुछ अगल नियम फायदे ? Oregano in hindi

  • वजन घटाना और सर्दी जुखाम में ओरेगेनो फायदा करता है।
  • अजवायन की पत्ती साथ ही रक्त वाहिकाओं से कैल्सियम को हड्डियों तक पहुँचाने का काम करती है। जिससे रक्त संचरण और हड्डियों में ग्रोथ में मदद मिलती है। Oregano in hindi
  • अनियमित मासिक धर्म (Irregular menstrual cycle) को ठीक करने और मेनोपॉज के प्रभावों को कम करने के लिए ओरेगेनो काफी प्रभावी है। Oregano in hindi
  • ओरेगेनो विटामिन और मिनरल्स पाए जाते है जो स्वास्थ्य और स्किन सभी के लिए आवश्यक होते है।
  • अजवायन की पत्ती (ओरेगेनो) खून का जमना में आराम दिलाने में मदद करता है। इसके लिए 1 गिलास गर्म पानी में 3 बूंद Oregano Oil को मिलायें। और 4 से 5 दिन तक रोजाना इसका सेवन करते रहे।
  • ओरेगेनो तत्व बुखार, influenza और पेट के निचले हिस्से में दर्द में भी तुरंत राहत देने में मदद करते है।
  • ओरेगेनो के पत्तों को पीसकर इसके पेस्ट को लगाने से, गठिया, सूजन, खूजली से आराम मिलता है।
  • एलर्जी होने पर इसके ओरेगेनो के तेल का इस्तेमाल करना बहुत लाभकारी होता है।
  • ओरेगेनो मैगनीज में एंटीऑक्सीडेंट और आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो एनीमिया की समस्या दूर करने में मदद करती है।

Conclusion about of Oregano in hindi

Oregano in hindi :- मुझे उम्मीद है की आपको यहाँ जानकारी बहुत मददगार हुआ होगा अगर आपके के कोई भी प्रश्न है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है इस पोस्ट में हमने सीखा की Oregano in hindi में जानकारी ली है हमने आपको यहाँ जानकारी कई तरह के रिसर्च करके तैयार किया है और comment में जरूर बताये और इस पोस्ट को शेयर करे तब तक के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।

READ ALSO :-

  1. Network Marketing in Hindi अगर आपको आमिर बनाना है तो जाने नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में ? नेटवर्क मार्केटिंग की ग्रोथ?
  2. Oranges: Nutrition & Health Benefits Difficult Things About Benefit Of Orange 2021
  3. cloud in cloud computing represents what
  4. stock register format in pdf | Stock register format with excel | What is stock register format

Leave a Comment

x