Doxylab Tablet Uses in Hindi | Doxylab tablet उपयोग, साइड इफ़ेक्ट,लाभ खुरख भूल जाने पर क्या करे ?

Doxylab tablet जानकारी

Doxylab tablet एक तरह की कैप्सूल टेबलेट के रूप में एक बेक्टेरिया संक्रमण के इलाज के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है यह दवा डॉक्टर के द्वारा लिखी जानी वाली एक उपयोगी दवा है इसके इस्तेमाल करने से पहले आप अपने डॉक्टर को सभी तरह की समस्या को पहले ही बता दे और इसे अपने मर्जी से बिलकुल भी ना ले इसके गलत तरह से सेवन करने से आपके साथ बहुत बड़ा समस्या पैदा हो सकती है

डोक्सीलैब कैप्सूल एक कॉम्बिनेशन दवा है जिसकी सलाह विभिन्न प्रकार के श्वसन संक्रमण के इलाज के लिए दी जाती है. यह इन्फेक्शन का इलाज करता है तथा सूक्ष्मजीवों के विरुद्ध कार्यवाई करके आगे इन्फेक्शन को रोकता है यह दवा सभी तरह के बैक्टेरिया संक्रमण को बड़ी अच्छा तरह से ठीक करता है इसको बहुत ख्याल से कहा होता है अगर आपको किसी भी तरह की बैक्टेरिया संक्रमण रोग है तो आप सबसे पहले डॉक्टर से सलाह से कई बार बैक्टेरिया संक्रमण अलग हो सकते है जिसके गलत प्रयोग करने से आपके पेट दर्द और चक्कर जैसी समस्या का शिकार हो सकते है और यह गाढ़े बलगम(कफ) को पतला भी करता है, जिससे उसे बाहर निकालना आसान हो जाता है.

इसे खाने के साथ या बिना खाए लिया जा सकता है, लेकिन बेहतर प्रभाव तभी देखा जाता है जब आप इस दवा का प्रयोग आप सही समय पर ले रहे हो और इस दवा का यह ख्याल रखे की इस दवा की ओवर डोज़ होने पर आप किसी भी आपातकालीन hospital में जरूर दिखाए अगर आप ऐसा नहीं करते है तो मरीज के साथ गंभीर समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

इस दवा की खुराख मरीज की उम्र, लिंग व स्वास्थ्य संबंधी पिछली जानकारी के आधार पर ही Doxylab की खुराक निर्धारित की जाती है। यह खुराक मरीज की परेशानी और दवा देने के तरीके पर निर्भर करती है इसलिए जब आप अपने डॉक्टर को अपनी परेशानी बताते है तो आप इसकी खुराख जरूर पूछ ले बिना पूछे अपनी मर्जी से खुराख का सेवन ना करे।

Doxylab tablet के उपयोग

Doxylab टेबलेट बहुत कारगर दवा है इसको आप अपने डॉक्टर की सलह पर ही ले और यह दवा का मुख लाभ यह है की संक्रमण-कारी बैक्टीरिया को मारकर नली में संक्रमण का इलाज करने में मदद करता है और यह आपको गड़े बलगम को पतला करने में भी बहुत मदद करता है जिससे की आपको गले से बलगम निकला बहुत आसानी से निकल जाता है यह दवा आमतौर पर कुछ मिनटों के अंदर काम करना शुरू कर देती है और यह दवा आपको कई घंटे तक असर कर सकता है आपको इस दवा के खाने के बाद आपको अच्छा महसूस होने पर आपको नियमित रूप से लेते रहना है जब तक की आपको डॉक्टर ने बताया है और आपको गले में आराम हो रहा है तो आप रात को गुनगुने पानी से गरारा करने शुरू कर दे आपको बहुत लाभ होगा।

Doxylab tablet के लाभ

इस दवा के बहुत तरह के लाभ है इस दवा के खाने के बाद आपको निचे दिए गए सभी तरह के रोग में आपको लाभ होता है हमने निचे दिए गए कुछ सूचि तैयार किया है आप देख सकते है :-

निमोनिया ,हैजा ,क्लैमाइडिया, सिफलिस, सूजाक, प्लेग, चेहरा लाल होने,यूरिन इन्फेक्शन ,एसटीडी, ल्यूकोरिया, पायरिया ,सेलुलाइटिस, साइनोसाइटिस , मुंहासे ,ब्रूसीलोसिस, सिटैकोसिस, एंथ्रेक्स, टुलारेमिया, अमिबायसिस, याज, लिस्टिरिओसिज़, क्यू बुखार, शैंक्रॉइड, बार्टोनीलोसिस, सर्विसाइटिस, यूरेथ्राइटिस, गले में इन्फेक्शन ,रिकेटसियल संक्रमण, ट्रैवेलर्स डायरिया, लाइम रोग, ऊपरी श्वसन तंत्र संक्रमण
पेडू में दर्द, ब्रोन्किइक्टेसिस इत्यादि।

Doxylab tablet का इस्तेमाल कैसे करें

इसे अपने डॉक्टर के सलाह के बाद यह जानना जरुरी है की आपको इस दवा का इस्तेमाल कैसे करना है और डॉक्टर के बताये गए रूल को फॉलो करे और Doxylab tablet को खाने के साथ या बिना खाए लिया जा सकता है, लेकिन इसे रोजाना एक निश्चित समय पर लेना बेहतर होता है और इस दवा को खाने के बाद अगर आपको अच्छा महसूस नहीं हो रहा है तो आप अपने डॉक्टर से तुरंत सलाह ले।

इन बिमारियों से ग्रस्त हों तो Doxylab tablet न ले।

अगर आपको इनमें से किसी भी तरह का रोग है तो, Doxylab को न लें क्योंकि इससे आपकी स्थिति और बिगड़ सकती है और अपनी बॉडी में इसका असर ज्यादा होने के करण आपको अधिक समस्या का सामना करना पड़ सकता है हमने कुछ निचे रोज बताये है अगर आपको भी इसमें से कोई भी रोग है तो आप यह दवा बिना डॉक्टर की सलाह पर ना ले।

  • आंतों में सूजन
  • पेट में सूजन
  • लिवर रोग
  • शुगर
  • हार्ट की समस्या इत्यादि।

Doxylab tablet की खुरख भूल जाने पर क्या करे।

  • अगर आप Doxylab टेबलेट को अपने सही समय पर नहीं लिया है और आप भूल गए है और दूसरी दवा का खाने का समय आ गया है तो आप पहेली दवा को ना खा कर आप दूसरी दवा का सेवन करे और कभी भी कोई भी दवा एक साथ दो खुरख न ले
  • ओवरडोज़ हो जाने पर आपको अपने डॉक्टर से तुरंत मिलना है या आपके किसी भी हॉस्पिटल में आपातकालीन में आपको जाना है क्यों इस दवा के नुकशान भी खतनाक हो सकते है।

Doxylab tablet के साइड इफेक्ट

इस दवा के जितने ज्यादा फायदे होते है उसी तरह कुछ तरह के इस दवा के नुकसान भी है आपको फायदे तो पता चल गया है और आपको साइड इफ़ेक्ट भी पता होना चाहिए ताकि आपको पता चल सके की साइड हो रहा है और आप अपने डॉक्टर से मिल सके वैसे डॉक्टर के अनुसार इसके ज्यादा गंभीर साइड इफ़ेक्ट नहीं देखे गए है पर अगर आपको साइड इफ़ेक्ट के लक्षण लम्बे समय तक रहता है तो आप अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले हमने कुछ तरह के साइड इफेक्ट निचे दिए गए है अगर आपको यह लक्षण देखता है तो आप डॉक्टर से जरूर मिले।

data-matched-content-rows-num="3" data-matched-content-columns-num="3" data-matched-content-ui-type="image_stacked" data-ad-format="autorelaxed">
  • मिचली आना
  • उल्टी
  • डायरिया (दस्त)
  • पेट में दर्द
  • प्रकाश संवेदनशीलता

खाली पेट Doxylab लेने पर पेट खराब हो सकता है। ये Doxylab का सामान्‍य साइड इफेक्‍ट है। अगर Doxylab लेने के बाद आपका पेट ज्‍यादा खराब हो रहा है तो तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करें।

Doxylab पेट की परत पर गलत असर डालती है जिसके कारण पेट में सूजन हो सकती है। इस प्रभाव के कारण पेट में दर्द भी हो सकता है। हालांकि, अगर पेट में सूजन बढ़ गई है तो डॉक्‍टर से परामर्श करें।

Doxylab tablet अधिक पूछे जाने वाले सवाल ?

  • क्या Doxylab आदत या लत बन सकती है?

Ans :- नहीं, इसका कोई प्रमाण नहीं है कि Doxylab को लेने से आपको इसकी लत पड़ जाएगी। कोई भी दवा डॉक्टर से पूछ कर ही लें, जिससे कोई हानि न हो।

  • क्या Doxylab को लेते समय गाड़ी चलाना या कैसी भी बड़ी मशीन संचालित करना सुरक्षित है?

Ans :- नहींं, Doxylab को लने के बाद आप इस तरह का काम नहीं कर पाएंगे।

  • क्या Doxylab को लेना सुरक्षित है?

Ans :- हां, डॉक्टरी सलाह के बाद। यह दवा पूरी तरह से सुरक्षित है अगर आप अपनी समस्या डॉक्टर को बताते है और सलाह से यह दवा का सेवन करते है।

READ ALSO :-

  1. How to Activate Missed Call Alert in Idea | How to Activate Missed Call Alert in Vi
  2. Easiest State To Become A Cop | How to Become a Police Officer in the USA
  3. Does Target Do Cash Back | Is cashback free at Target? | How To Get Cash Back At Target

Leave a Comment

x