close

CBC test in Hindi | CBC Test क्या है | ब्लड रिपोर्ट कैसे देखे? | CBC जाँच क्या होती है? | सीबीसी टेस्ट खाली पेट होता है क्या?

CBC Test क्यों करवाया जाता है बहुत लोग हमसे यह पूछ रहे है की वाइट ब्लड और रेड ब्लड के बारे में और कुछ लोग हमसे यह भी पूछ रहे है की CBC Test क्या है और यह क्यों करवाया जाता है तो आपको हम बता दे की आप सभी के उतर हम इस पोस्ट में बता देंगे वो भी बहुत सिंपल भाषा में आईये पहले जानते है की CBC Test क्या है।

CBC Test क्या है।

सबसे पहले आपको बता दे की CBC की full form Complete Blood Count होता है, जिसके माध्यम से हम जान सकते हैं कि हमारी रक्त कोशिकाओं की गिनती में वृद्धि हुई है या कमी हुई है या सामान्य है जब हमे कोई गंभीर बीमारी होती है तो डॉक्टर हमसे CBC Test करता है

उसमे अगर हमारे रक्त कोशिकाओं में उतार चढ़ाव होता है तो डॉक्टर हमे उसकी ठीक करने की दवा देता है और यह रक्त कोशिकाओं की जांचने की एक एडवांस टेक्नोलॉजी है की मरीज की बीमारियों के बारे में जल्दी से जल्दी पता लगया जा सके और समय पर दवाई से ठीक किया जा सके

अक्सर Complete Blood Count Test में गणना उम्र और लिंग के आधार पर अलग अलग टेस्ट होती है इसी वजह से आपसे उम्र और लिंग पूछा जाता है जिससे कि आपके टेस्ट में सामान्य गणना को आप की टेस्ट की गयी गणना से कंपेयर किया जा सके और उम्र के हिसाब से दवाई चलाई जा सके

CBC Test का इस्तेमाल ज्यादातर एनीमिया, आम संक्रमण और कैंसर तक के कई स्वास्थ्य समस्याओं का पता लगाने के लिए किया जाता है ताकि इतनी बड़ी बीमारी का इन्फेक्शन होने से पहले पता लगया जा सके और उसका समय पर उसका इलाज करके ठीक किया जा सके और आपको बता दे की Complete Blood Count Test हमारे शरीर में तीन तरह के होते है जो कि बहुत ही महत्वपूर्ण होती है वह कौन से होते है आईये जानते है।

Three Types of Blood Count test

हम आपको बिलकुल विस्तार से बताएगे की यह तीनो ब्लड काउंट टेस्ट क्या होते है इसमें से सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण कौन सा ब्लड काउंट होता है तीन तरह के Blood Count test है जो की इस तरह के है :-

  1. लाल रक्त कोशिकाएं
  2. प्लेटलेट्स
  3. सफेद रक्त कोशिकाएं

1. लाल रक्त कोशिकाएं

हमारी शरीर में तीन तरह के ब्लड टेस्ट बताया और करवाया जाता है हमारी शरीर में लाल रक्त यानि की हमारी सहरीर में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण ब्लड लाल रक्त हो होता है

लाल रक्त कोशिकाएं यानी RBC ( Red Blood Count ) जो कि हमारे शरीर में ऑक्सीजन ले जाने का कार्य करती है और कार्बन डाइऑक्साइड को हटाती है. जिसके चलते हमारा लाल रक्त की प्रक्रिया होती है और वह पूरी शरीर में रक्त पहुँचता है अगर यह रक्त की कमी होती है या बढ़ोतरी होती है तो इसके बारे में CBC ( Complete Blood Count ) टेस्ट के माध्यम से पता किया जा सकता है कि हमारे शरीर में कितनी RBC संख्या है. यानि की ( Red Blood Count ) कितनी मात्रा में है अगर यह रक्त नार्मल होता है तो यह ठीक होता है इसका बढ़ाना और रक्त की कमी होना आपको समस्या पैदा कर सकता है

2. प्लेटलेट्स

प्लेटलेट्स का सबसे महत्वपूर्ण कार्य होता है कि Blood Clot और Bleeding को कंट्रोल करना. जैसे मान लो अगर आप को चोट लग जाती है तो बहते हुए खून को बंद करने के लिए प्लेटलेट्स कार्य करते हैं. इसकी तरह पूरी बॉडी में सबसे महत्व कार्य प्लेटलेट्स का होता है यह बहुत महत्वपूर्ण होता है इसके कमी होने के कारण से मरीज को बहुत बड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है

अगर इनकी संख्या घट जाती है या बढ़ जाती है तो हमें कई तरह की समस्याएं हो सकती है और इसका इलाज तुरंत करवाना जरूरी होता है. CBC के माध्यम से हम प्लेटलेट्स के बारे में जान सकते हैं आपको बता दे की प्लेटलेट्स की कमी होने से मरीज की मौत भी हो सकती है इसलिए समय पर ही इस पर ख्याल रखना चाहिए ताकि यह जल्दी से जल्दी ठीक हो सके।

3. सफेद रक्त कोशिकाएं

सफ़ेद रक्त ही है जो की बेक्टेरिया से लड़ता है यह हमारी शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है सफेद रक्त कोशिका यानी वाइट ब्लड सेल या WBC (white blood count) हमारे शरीर में संक्रमण को रोकने और उनसे लड़ने की क्षमता को निर्धारित करता है. CBC ( Complete Blood Count ) टेस्ट के माध्यम से हम हमारे शरीर में कितनी WBC है इसके बारे में जान सकते हैं. अगर (white blood count) की कमी हो जाती है तो इसको Complete Blood Count के जरिये इसका पता लगया जा सकता है यानि की Complete Blood Count में कमी आयी है या इसका बढ़ावा मिला है यह सभी की जानकारी Complete Blood Count test के जरिये आसानी से लगा सकते है

और अगर आपको Complete Blood Count की कमी होती है तो इसके लक्षण यह है की इसकी संख्या में असामान्य वृद्धि होने की वजह से सूजन और कई तरह की बीमारियां हो सकती है अगर इनकी संख्या घट जाती है तो हमें संक्रमण जैसे रोग हो जाते हैं.

cbc test in hindi

CBC Test क्यों करवाया जाता है?

आपको बता दे की CBC Test क्यों यह आपको हम बताएगे की क्युकी करवाया जाता है और यह टेस्ट करवाने से पहले किन बातो का ख्याल रखना है यह भी आपको बताएगे की CBC टेस्ट के फायदे क्या है और नुकशान क्या है अभी यह जानते है की CBC Test क्यों करवाया जाता है?

  • आपके Health को मॉनिटर करने के लिए या आपकी जनरल हेल्थ को चेक करने के लिए या डिसऑर्डर जैसे कि एनीमिया या ल्यूकेमिया जैसे रोगों का पता लगाने के लिए भी CBC करवाया जाता है.
  • कमजोरी, थकान, बुखार, जलन, ब्लीडिंग इन जैसी समस्याओं के दौरान भी CBC करवाया जा सकता है ताकि बीमारी का पता लगया जा सके
  • सिकल सेल एनीमिया (sickle cell anaemia) या ल्यूकेमिया (leukaemia) जैसी बीमारी का पता लगाने के लिए भी यह टेस्ट किया जाता है.
  • ब्लड डिसऑर्डर को चेक करने के लिए भी CBC ( Complete Blood Count ) करवाया जाता है ताकि ब्लड की काउंटिंग का पता लगया जा सके
  • प्लेटलेट्स की संख्या को जांचने के लिए भी CBC Test करवाकर करवाया जाता है और साथ में कई तरह की ऐसी बीमारी जिसमे ब्लड की संख्या का पता लगया जा सके।

किन-किन रोगों में CBC Test करवाया जाता है?

  • लोहा या अन्य विटामिन और खनिज की कमी की जांच करने के लिए
  • रक्तस्राव विकार के लिए
  • ह्रदय रोग के लिए
  • स्वत: प्रतिरक्षा विकार
  • बोन मेरो की समस्याएं
  • कैंसर
  • संक्रमण या सूजन
  • दवा के प्रति प्रतिक्रिया आदि।

CBC Test करवाने से पहले क्या ध्यान रखें?

यह टेस्ट बहुत सिंपल होता है यह टेस्ट करवाने से पहले डॉक्टर आपको यह टेस्ट कैसे करवाना है आपको बताता है अगर आपको डॉक्टर यह टेस्ट करवाने से पहले खाने खाना की बोले तो आप खाना खा के यह टेस्ट करवाए अगर आपको डॉक्टर मन करता है तो आप डॉक्टर की ही बात मने अपने आप से यह टेस्ट करवाने न जाये।

CBC test के फयदे

  • इसकी मदद से एनीमिया जैसे रोगों का पता लगा कर इलाज किया जा सकता है.
  • इससे Erythrocytes, Neutrophil, Lymphocyte, Monocyte और Platelets के बारे में जानकारी मिलती है जिससे अलग अलग तरह की एलर्जी का पता लगाया जा सकता है और उसका सही तरीके से इलाज किया जा सकता है.
  • इससे platelet की संख्या का पता चलता है. अगर आपके खून में platelet की मात्रा ज्यादा होगी तो यह कोशिकाओं में खून के थक्के बनने की समस्या हो सकती है और अगर इनकी मात्रा कम हो जाए तो शरीर में खून का बहाव यानि ब्लीडिंग होने की आशंका पैदा हो जाती है.

CBC test के नुकशान

  • इस टेस्ट के जरिये अगर आपको किसी तरह का इन्फेक्शन होता है तो आप अपने डॉक्टर से मिले
  • यह टेस्ट करवाने के दौरान अपनी इजेक्शन किट ले कर जाये ताकि आपको नयी किट से यह टेस्ट हो सके
  • यह टेस्ट में आपको अपने डॉक्टर की सलाह पर ही यह टेस्ट करवाना है
  • अगर आपको दो टेस्ट एक साथ करने है तो आप अपने डॉक्टर से सलाह ले की ताकि आपको पता चले की आपको कितना गेप रखना है टेस्ट के दौरान।
  • यह टेस्ट करवाने के दौरान आपको कमजोरी चक्कर आ सकते है आप टेस्ट करवाने के बाद आप जूस ले सकते है।

ब्लड रिपोर्ट कैसे देखे?

आपको सिंपल यह देखना है की आपकी जो रिपोर्ट में सबसे नंबर अलग हो सकते है अगर किसी में माइनस में है तो आप को किसी तरह की समिस्या है अगर आपकी रिपोर्ट में सभी नॉर्मल है तो आप स्वस्थ है।

सीबीसी टेस्ट खाली पेट होता है क्या?

यह सभी तरह का चयन आपके डॉक्टर करते है की यह टेस्ट करने से पहले आपको खाना है या नहीं कुछ तरह के टेस्ट है जो की आपको खाना खाने के बाद ही आपको करने होते है तो आप अपने डॉक्टर से इसकी बारे में बात जरूर करे।

Leave a Comment

ये फूड्स खाय आँखों की रोशनी बढ़ाए विटामिन डी किसे होती है? नेचरल स्क्रब से पाए इंस्टेंट ग्लो जाने कोलेजन बढ़ने वाले फूड्स अखरोट खाने से सेहत को मिलने वाले 7 फायदे