close

हाइट बढ़ाने के कैप्सूल | हाइट बढ़ाने की दवा | हाइट न बढ़ने के मुख्य कारण

हाइट बढ़ाने के कैप्सूल
हाइट बढ़ाने के कैप्सूल

हाइट बढ़ाने के कैप्सूल :- हाइट कैसे बढ़ाये यह एक ऐसा सवाल है की बहुत से लोग यह पूछते है और आपको बता दे की इंडिया के miximum हाइट कुल 5 फुट 10 इंच है यह भारत में रहने वाले लोगो की आम हाइट है पर इंडिया में बहुत से लोग ऐसे है की उनकी सही से 5 फुट की भी हाइट नहीं है ऐसा क्यों है हम जानेगे और हम आपको बेस्ट आयुर्वेदिक दवा भी बताएगे ताकि आपकी रुकी हुई हाइट बढ़ने लगे तो आईये जानते है की हाइट न बढ़ने के क्या कारण हो सकते है

हाइट न बढ़ने के मुख्य कारण

आपके माता पिता के जीन्स :- हाइट न बढ़ने के कई कारण हो सकते है जैसे की अगर आपकी माता पिता की हाइट काम है तो आपकी हाइट भी ज्यादा नहीं बढ़ेगी वो इसलिए क्युकी हाइट बढ़ाना आपके माता पिता के जीन्स पर निर्भर होता है इस वजह से बच्चे ही हाइट नहीं बढ़ती पर यह आप ने भी देखा होगा की माता पिता की हाइट सही होती है पर उनके बच्चे की हाइट छोटी होती है ऐसा क्यों होता है तो आपको बता दू की ऐसा इसलिए होता है की उसके शरीर को सही तरह पोषक नहीं मिल पता है इसी वजह से बच्चे की हाइट छोटी रह जाती है।

पोषक न मिलना :- एक कारण यह भी है की शरीर को सही तरह से पोषक नहीं मिल पता जिसके कारण शरीर का ग्रोथ नहीं हो पता पर कभी कभी मिलने से आपकी शरीर की हाइट का विकास नहीं हो पता और हाइट बढ़ने के लिए पको सभी प्रोटीन वाली फ़ूड खाने चाहिए जैसे पनीर , दही,दूध। हरी सब्जी ,और दाल , मीट, सोयाबीन ,आदि।

हाइट बढ़ने के लिए मुख्य तरीके

अगर आप अपनी हाइट बढ़ाना चाहते है तो आपको दू की आप अपनी हाइट बड़ा सकते है पर आपको कुछ तरह के स्टेप्स फॉलो करना होगा जो हम आपको एक्सपर्ट की मदद से बताएगे की हाइट किन तरीको से बढ़ाया जा सकता है।

दौड़ना :- आप ने एक बात को गौर किया है की जितने भी स्पॉर्ट्स वाले व्यक्ति होते है वह लोगो की हाइट अधिकतर लोगो सही होती है एथलिट लोगो की भी हाइट बहुत अच्छी होती है वो इसलिए क्युकी वह रोजना दौड़ते है मतलब अगर आप भी नियमित रूप से आप रोजना दौड़ते है तो आपकी भी हाइट बड़ सकती है और अगर एक्सपर्ट की बात बोलो तो जब आप दौड़ते है तो आपके दिमांग में एक testosterone हॉर्मोन्स होता है जो की आपकी बॉडी और हाइट को ग्रोथ करने में बहुत ही ज्यादा रोल निभाता है।

एक्सरसाइज /योगा :- एक्सरसाइज हम सभी के लिए एक्सरसाइज करना बहुत ही लाभ दायक है पर फिर भी बहुत काम लोग करते है एक्सरसाइज करने से हमारी बॉडी की सभी नशे काम करने लगती है और हमारी बॉडी एक्टिव लेवल में होती है जिससे हम सभी दिन भर एनर्जी मिलती है और हम सभी तरह के काम करने में मन लगने लगता है अगर आपको एक्सरसाइज करने ज्यादा ही परेशानी होती है तो आप योग कर सकते है योगा करने से भी आपकी बॉडी एक्टिव रहती है आप योग भी कर सकते है।

रोजना लटके :- एक्सपर्ट के मुताबिक अगर आप रोजना लटकते है तो आपकी बॉडी भर पूरा आपके वेट को निचे खींचता है जिसके कारण आपके कलाई पर ज्यादा भर आता है और आपकी मासपेशिया में खिचाव आता है जिसके कारण आपकी बॉडी का tear फात जाता है और यही tear आपकी बॉडी के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है इसी के कारण आपके पूरी बॉडी और लटकने से आपका हाथ और कलाई दर्द होती है इसके लिए प्रोटीन की ज्यादा जरुरत होती है तो आप जब भी लटके तो आप कुछ देर बाद प्रोटीन की कोई भी फ़ूड खा सकते है।

पोषक आहार ले:- जैसे की हमे ऊपर बताया की आपकी बॉडी कैसे काम करती है जब आप लटकते है तो और आपको आहार भी ज्यादा लेना है खासकर प्रोटीन और हाई कैलोरीज वाली सामान जैसे की :- हरी सब्जिया ,दूध ,दही,माखन , अंडा , चीस , मीट , मछली , आदि आपको अपने आहार में यह सब तो ऐड करना ही है साथ में आपको सुबह दूध के साथ 4 केले भी लेने है इससे आपको फैट बनेगा जब आप दौड़ते है तो आपका फैट लॉस होता है इसलिए आप अगर अपनी बॉडी को फैट नहीं देंगे तो आपकी बॉडी अपने एक्स्ट्रा चर्बी के साथ आपको पतले करने लगती है तब सब बोलते है की दौड़ने से पतला हो जाते है तो आपको फिट होना है तो आप यह तरीका जरूर अपनाये।

रोजना कई भी खेल खेले :- आपकी हाइट सबसे ज्यादा जब बढ़ने लगती है जिसमे दौड़ना , वेट उठना अगर आप रोजना खेलते है तो आपकी हाइट 100 % आपकी हाइट बढ़ेगी क्युकी आप अपने हाइट बढ़ने के लिए जो भी जरुरत है आप उससे पूरी कर रहे है अब खेल कोण सा खेले आप क्रिकेट खेल सकते है पर अगर एक्सपर्ट की बात मने तो आपको बास्केट बॉल खेलना चाहिए क्युकी सबसे ज्यादा ताकत और स्टेमिना आपको बास्केट बॉल खेलने से मिलती है क्युकी इसमें केवल दौड़ना रुकना और कूदना होता है साथ में आप बॉल का वेट भी उठा रहे है जब आप थक जाते है इसलिए अगर आपको जल्दी परिणाम चाहिए तो आप बास्केट बॉल या फिर कोई भी खेल जरूर खेले।

प्रोटीन फ़ूड :- हाइट बढ़ने के लिए आपको प्रोटीन की जरुरत होती है आपको वही सभी सब्जी खाना है जिसमे आपको हाई प्रोटीन मिलता है आप सुबह कच्चा पनीर , दूध , दही , हरी सब्जी , अंडा रोजना खाना है आपको इसमें बहुत ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है।

हाइट बढ़ने की 5 medicine

यह तो हम सब मानते है की जब हमारी हाइट अच्छी होती है तो हमारी कॉन्फीडेंस भी ज्यादा होता है हम किसी से भी बात करने में डरते नहीं है पर वही गर हाइट छोटी होती है और बड़ी हाइट की लड़की से बात करनी हो तो हमारा कॉन्फीडेंस घट जाता है और हमारा आत्मविस्वास भी काम होता जाता है इसलिए अगर अपनी हाइट बढ़नी है तो आपको रोजना एक्सरसाइज करना है पर अगर आपको जल्दी हाइट बढ़ाना है और गुड लुकिंग दिखना है तो आपको आयुर्वेदिक दवाई का सहारा लेना चाहिए।

और यह दवाई वह दवाई है जो की बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है और लाखो लोग इसके पहले से इस्तेमाल कर रह है आपको भी एक बार इसका इस्तेमाल करना चाहिए ताकि आपकी हाइट भी बड़ सके।

वैसे मार्किट में बहुत तरह के ऐसे हाइट बढ़ने के पाउडर टेबलेट और कैप्सूल उपलब्ध है पर अगर आप कोई सा भी दवाई लेने से पहले आप अपने डॉक्टर से सलाह ले फिर उसके बाद ही इसका इस्तेमाल करे ताकि आपको किसी तरह की परेशानी न हो।

आपको बता दे की आयुर्वेदिक दवा कही हद तक काफी असरदार होती है अगर आपको अपनी हाइट बढ़ानी है तो आप निचे दिए गए दवाई का इस्तेमाल करे और आप यह दवाई अपनी डॉक्टर से सलाह ले कर ही इस दवा का इस्तेमाल करे।

  1. Himalaya Wellness Pure Herbs Ashvagandha General Wellness – 60 Tablets
  2. Speed Ayurvedic Height Supplement -60 Capsules
  3. Dr Relief Smart Height increasing belt for Height growth
  4. CRD Ayurveda Highmax Body Growth Supplement – 500 g (Strawberry)
  5. 100% Organic Ashwagandha Powder- Withania Somnifera- USDA Certified Organic- 227g

Leave a Comment

आँखों की रोशनी बढ़ाए घरेलु उपाय कब्ज दूर करेंगे ये 7 उपाय ये फूड्स खाय आँखों की रोशनी बढ़ाए विटामिन डी किसे होती है? नेचरल स्क्रब से पाए इंस्टेंट ग्लो जाने