close

Pan d tablet uses in hindi | how to use Pan d tablet

Pan d tablet uses in hindi

अगर आप भी अपने पेट से हमेशा परेशान रहते है और आपके पेट में अल्सर , गैस , और एसिडिटी , पेट में ऐठन जैसी समस्या है तो आप हम आपको एक ऐसी दवा के बारे में बताएगे जिसको आप इस्तेमाल करके आप आसानी से अपने पेट को साफ़ कर सकते है अगर बात करे तो हमारे शरीर का सबसे एहम हिंसा पेट ही है जिसको आप को स्वस्थ करना चाहिए

बहुत तरह की बीमारिया हमारे पेट में ही उत्पन्न होती है जिसको आप ही सभाल नहीं सकते हां अगर आप रोजना एक्सरसाइज और अपने स्वस्थ पर ख्याल रखते है तो आपका पेट भी मजबूत होता है और आपको कही अधिक तक आपके पेट को भी स्वस्थ रखने की कोशिश करता है

डॉक्टर के हिसाब से हमारा पेट ही ऐसी जगह है जहा से सभी तरह की बीमारियों का उत्पन होता है अगर आपका पेट ही स्वस्थ नहीं होगा तो आपको बहुत तरह की समस्या हो सकती है इसलिए आपको रोजना सुबह उठ कर सबसे पहले 2 गिलास गर्म पानी का सेवन करना चाहिए इससे आपका पेट साफ़ होता है।

और अगर टेबलेट की बात करे तो pan d tablet बहुत ही ज्यादा कारगर है पेट की समस्या के लिए यह दवा मुख्य रूप से दो तरह की दवाई का काम एक साथ करती है जो की पेट में सभी तरह की समस्या को ठीक करता है।

Pan d tablet क्या है ?

  1. कम्पोजीशन :- पेंटोप्राजोल (40mg) + डॉम्परिडोन (30mg)
  2. कंपनी :- Alkem Laboratories Ltd
  3. समस्या :- पेट की सभी समस्या का निवारण
  4. उपयोग :- एसिडिटी, पेप्टिक अल्सर, GERD(गैस्ट्रो एसोफेगल रिफलक्स डिजीज)

pan d tablet दो घटकों (दवा ) Pantoprazole और Domperidone का एक संयोजन है जो की पेट की सभी तरह की समस्या से छुटकारा दिलाता है साथ में अगर आपके पेट में अल्सर ,गैस ,और यह तक की पेट में ऐठन की समस्या भी तो कही हद तक यह समस्या को काबू करता है और पेट को साफ करने में मदत करता है यह दवा वैसे तो कोई भी व्यक्ति ले सकता है पर यह दवा लेने से पहले आप अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले ताकि आपको सभी तरह की समस्या का निवारण हो सके और यह एसिडिटी, पेट में अल्सर, एसिड रिफ्लक्स और सीने में जलन से राहत देने के लिए उपयोग में लिया जाता है।

Pan d tablet सामग्री

यह दवा में कई तरह की सामग्री का इस्तेमाल किया है है जिसकी वजह से यह दवाई पेट को जल्दी साफा और पेट में ऐठन और अल्सर की समस्या से रहत दिलता है और तो यह दवा में कई ऐसी दवाई का मेल है जिसकी वजह से पेट में जल्दी गैस की समस्या से निपटरा किया जा सकता है।

Pantoprazole: Pan-D tablet में Pantoprazole (40mg) शामिल है। जिसे प्रोटॉन पंप के रूप में जाना जाता है। इसका उपयोग मुख्य रूप से GERD और पेप्टिक अल्सर के लक्षणों के उपचार के लिए किया जाता है और पेट की समस्या से निपटरा किया जा सकता है

Domperidone : इसमें डॉम्परिडोन (30mg) होता है। Domperidone एक डोपामाइन विरोधी है और यह दवा के एक वर्ग के तहत आता है जिसे Antiemetic दवाओं के रूप में जाना जाता है। यह आमतौर पर मतली और उल्टी के लक्षणों का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है।

Pan d tablet कब निर्धारित की जाती है

यह दवा आपको जब लेना चाहिए आपको आपकी पेट की समस्या काबू ना हो रही है और पेट की समस्या ज्यादा बाद रही हो आप यह दवा अपनी मर्जी से ना ले नहीं तो आपको समस्या का सामना करना पड़ सकता है और तो आपको बता दू आप यह दवा लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले क्युकी समस्या सभी की अलग अलग हो सकती है इसलिए आप डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही इस दवा का सेवन करे

  1. एसिडिटी
  2. पेट में गर्म लगना
  3. गैस अधिक बनाना
  4. ऐठन होना पेट में अदि।
  5. मलती

इन बिमारियों से ग्रस्त हों तो pan d tablet न ले ?

कुछ तरह की बीमारी होती है जिसमे आप कोई सी भी तरह की दवाई खाने से पहले आपको अपने डॉक्टर को बताना होता है अगर आपको भी निचे दिए गए किसी भी तरह की समस्या है तो आप सबसे पहले अपने डॉक्टर से सपर्क करे फिर यह दवाई लेने की सोचे अगर आपके डॉक्टर माना करते है तो आप यह दवाई का सेवन ना करे।

  1. दिल की समस्या
  2. बवासीर
  3. पेट का ऑपरेशन हुआ हो
  4. किडनी की समस्या
  5. लिवर में सूजन आदि।

pan d tablet की खुराख कैसे ले

  1. pan d tablet की खुराख आप वैसे ही ले जैसे आपको डॉक्टर ने बताई है अगर आपको नहीं पता है तो आप डॉक्टर से सम्पर्क करे और खुराख के बारे में पूछे।
  2. pan d tablet uses in hindi की अगर आप खुरख किसी कारण आप भूल गए है तो आप अपने डॉक्टर को जब मिले जब आप यह खुराख की जानकारी दे।
  3. अगर आप किसी कारण पहली खुराख भूल गए है और आपकी दूसरी खुराख खाने का समय हो गया है तो आप दूसरी खुराख का सेवन करे कभी भी आप एक साथ दोनों खुराख का सेवन न करे आपको समस्या का समाना करना पड़ सकता है और आपको अपने बॉडी में साइड फेक्ट देखने को मिल सकता है

pan d tablet ओवरडोज होने पर क्या करे

अगर कभी भी किसी भी तरह की दवाई के ओवर डोज हो जाये तो आप इस समय आप कभी भी घरेलू उपाय न करे नजदीकी आपातकालीन हॉस्पिटल में जल्दी से जल्दी मरीज को डॉक्टर को दिखाए।

pan d tablet साइड इफ़ेक्ट

सभी तरह के दवाई के साइड इफ़ेक्ट होते है अगर आपको सिर्फ लाभ ही पता है और आपको साइड इफ़ेक्ट के बारे में नहीं पता है तो आप को कब साइड इफ़ेक्ट होगा आपको पता भी नहीं चलेगा इसलिए आप लाभ के साथ दवाई के क्या साइड इफेक्ट है आपको जानना जरुरी है।

  • सिरदर्द
  • चक्कर आना
  • हेयर ग्रोथ बढ़ना
  • कामवासना की हानि
  • स्किन रैश
  • हृदय ताल विकार
  • ब्रेस्ट टेंडरनेस

पूछे जाने वाले सवाल :-

क्या मैं गर्भावस्था में Pan-D Capsule का उपयोग कर सकती हूं?
नहीं, गर्भावस्था के दौरान Pan-D Capsule का इस्तेमाल करना असुरक्षित है।

Pan-D Capsule लेने का सबसे अच्छा समय क्या है?
Pan-D Capsule को लेने का सबसे अच्छा समय खाली पेट होता है।

Pan-D Capsule का क्या संयोजन है?
प्रत्येक Pan-D Capsule में Pantoprazole (40mg) और Domperidone (30mg) होता हैं।

Leave a Comment

नाखुनो की देखभाल के लिए बेस्ट है शहद मिलावटी दूध तो नहीं पी रहे आप ऐसे जाने ? आँखों की रोशनी बढ़ाए घरेलु उपाय कब्ज दूर करेंगे ये 7 उपाय ये फूड्स खाय आँखों की रोशनी बढ़ाए