गुस्सा शांत करने में कारगर हैं ये योगासन

आज के समय में वर्क स्ट्रेस के वजह से मानो लोगो की हसी ही छीन ली है इसी की वजह से आज के समय को लोग ज्यादा गुस्से वाले है

अधिक गुस्सा करने से बॉडी में स्ट्रेस हार्मोन एक्टिव हो जाते है और ज्यादा गुस्सा करने से आपकी बी पी लो या हाई भी हो सकता है जो की आगे जाकर हार्ट अटैक का कारन बनता है

इसलिए आपको अपने गुस्से पर कण्ट्रोल करना होगा गुस्सा कण्ट्रोल करने के लिए आप योग का सहारा ले सकते है

इसलिए आपको अपने गुस्से पर कण्ट्रोल करना होगा गुस्सा कण्ट्रोल करने के लिए आप योग का सहारा ले सकते है

सुखासन :-  गुस्से को कण्ट्रोल करने के लिए सुखासन बहुत ही कारगर योगासन है इसको करने के लिए आप एक शांत जगह पर बैठ जाये और आप अपने दिमाग एक जगह पर केंद्रित करे इससे आपका दिमाग शांत होगा

Benefits of Balasan: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं बालासन के फायदे. बालासन के अभ्यास से घुटने में भी खिंचाव आता है और राहत मिलती है. इसके अभ्यास से पैरों की मांसपेशियों के साथ ही जोड़ भी हील होते हैं और उन्हें आराम से चलाने में मदद मिलती है. यह आसन, शरीर की खोई हुई ऊर्जा को वापस लौटाने वाला और शांति देने वाला है, जो, शरीर को आराम और ताजगी देता है.

बलासन करने से आपका गुस्सा तो कण्ट्रोल में आता है आपका तनाव भी काम होता है साथ में आपका शरीर भी लचीला बनता है

सर्वांगासन के लाभ-  -दिल की मासपेशियों को सक्रिय करता है और शुद्ध रक्त को दिल तक पहुँचाता है। -बांझपन और गर्भपात जैसी समस्याएं दूर होती हैं। -मासिक धर्म संबंधी परेशानियां दूर करता है। -कब्ज से राहत देता है और पाचन क्रिया को सक्रिय बनाता है।

शवासन :-  शव का अर्थ होता है मृत अर्थात अपने शरीर को शव के समान बना लेने के कारण ही इस आसन को शवासन कहा जाता है। इस आसन का उपयोग प्रायः योगसत्र को समाप्त करने के लिए किया जाता है। यह एक शिथिल करने वाला आसन है और शरीर, मन और आत्मा को नवस्फूर्ति प्रदान करता है।